Qatar told India no invitation was sent to Zakir Naik for FIFA World Cup 2022 says MEA spokesperson Arindam Bagchi | क्या फीफा के लिए जाकिर को मिला था बुलावा? भारत के गुस्से का कतर ने दिया ये जवाब


FIFA World Cup 2022: फीफा फुटबॉल वर्ल्ड कप 2022 में भारत की ओर से भगोड़ा घोषित जाकिर नाइक को बुलाए जाने की बात पर मचे बवाल के बाद कतर ने भारत को इस बारे में जानकारी दी है और कहा है कि जाकिर नाइक को फीफा फुटबॉल वर्ल्ड कप 2022 के लिए किसी प्रकार का निमंत्रण नहीं दिया गया है. कतर की तरफ से ये बात भारत द्वारा विरोध जताए जाने के बाद कही गई है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने गुरुवार को इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि कतर ने इस बाबत जानकारी दी है कि विवादास्पद स्पीकर और भगोड़े जाकिर नाइक को फीफा फुटबॉल वर्ल्ड कप में शामिल होने के लिए किसी प्रकार निमंत्रण नहीं दिया गया है.

बागची ने कहा कि जाकिर नाइक भारतीय कानून के मुताबिक एक आरोपी और घोषित भगोड़ा है. उन्होंने बताया कि मीडिया में जाकिर नाइक के फीफा कप में शामिल होने की खबरों के आने के बाद भारत की तरफ से कतर के समक्ष विरोध जताया गया था. जिसके बाद कतर ने इन सभी खबरों को सिरे से खारिज कर दिया है.

साल 2016 में इंडियन काउंटर टेरिरिज्म एजेंसी ने जाकिर नाइक को लेकर शिकायत दर्ज की थी जिसके बाद वो भारत से भागकर मलेशिया चला गया. मलेशिया में उसे रहने के लिए परमानेंट आवास प्रदान किया गया. इसके बाद भारत कई बार मलेशिया से उसे वापस सौंपने यानी प्रत्यर्पण का अनुरोध कर चुका है.

बागची ने अपने बयान में इस बात की जानकारी भी दी और कहा कि मलेशिया के समक्ष भी जाकिर नाइक के प्रत्यर्पण की बात उठाई गई है, ताकि उसे कोर्ट के कटघरे में खड़ा किया जा सके. उन्होंने बताया कि भारत इस दिशा में अपना प्रयास जारी रखेगा. बागची ने बताया कि नाइक को भारतीय कानून व्यवस्था के तहत वापस लाया जाना चाहिए और इसके लिए जो भी जरूरी कदम उठाए जाने चाहिए, उसे उठाया जा रहा है.

जाकिर के कतर में फीफा वर्ल्ड कप में हिस्सा लेने की बात पर मंगलवार को केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा था कि उन्हें विश्वास है कि भारत पूरे मामले पर कतर के संबंधित अधिकारियों के सामने ‘कड़े शब्दों’ में विरोध जताएगा.



Credit : http://zeenews.india.com

Related Articles

Latest Articles

Top News