32.6 C
Varanasi
Saturday, July 2, 2022
spot_img

Polio virus traces found in London sewage as national incident declared | कोरोना और मंकीपॉक्स के बाद इस देश में सीवर में मिला ये खतरनाक वायरस, WHO ने जारी किया अलर्ट


Polio Virus Alert: कोरोना वायरस और मंकी पॉक्स के खतरे के बीच यूनाइटेड किंग्डम (यूके) की एक खबर ने पूरी दुनिया की टेंशन बढ़ा दी है. दरअसल, स्वास्थ्य अधिकारियों को लंदन में एक सीवेज निरीक्षण के दौरान पोलियो वायरस के निशान मिले हैं. वायरस मिलने के बाद यूके स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी (यूकेएचएसए) ने बुधवार को इसे एक राष्ट्रीय घटना घोषित कर दिया. वहीं दूसरी ओर इसे लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भी अलर्ट जारी किया है.  

अभी किसी मानव में नहीं मिला है वायरस

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पोलियो वायरस कथित तौर पर फरवरी और जून के बीच लिए गए सीवेज के नमूनों में पाया गया है. इसे ‘वैक्सीन-व्युत्पन्न’ पोलियो वायरस टाइप 2 (वीडीपीवी 2) के रूप में वर्गीकृत किया गया है. हालांकि, टीम को अभी तक मानव पोलियो के किसी भी मामले का पता नहीं चला है. फिर भी डब्ल्यूएचओ ने इसे लेकर अलर्ट जारी किया है और कहा है कि, “वायरस को केवल पर्यावरण के नमूनों से अलग किया गया है. अभी यह बच्चों के लिए खतरा हो सकता है.” यूके के स्वास्थ्य अधिकारियों का भी कहना है कि आम जनता के लिए इस वायरस से जोखिम कम है, लेकिन उन्होंने कहा कि यह पोलियो वायरस लापरवाही बरतने पर फैल सकता है.

पैरेंट्स को टीकाकरण के लिए किया आगाह

यूके के स्वास्थ्य अधिकारियों ने पैरेंट्स को आगाह किया है कि वह बच्चों का टीकाकरण जरूर करवाएं. उन्हें पल्स पोलियो की दवाई भी पिलाएं. किसी भी संदिग्ध मामले की सूचना फौरन यूकेएचएसए को दें. पोलियो वायरस उनके लिए काफी खतरनाक हो सकता है जिन्हें टीका नहीं लगा है. बता दें कि दुनियाभर से पोलिया वायरल खत्म हो चुका है. बस पाकिस्तान और अफगानिस्तान में यह बचा है.



Credit : http://zeenews.india.com

Related Articles

- Advertisement -spot_img

Latest Articles