new govt formation in Nepal deal between PM Sher Bahadur Deuba and Pushpa Kamal Dahal | Nepal में नई सरकार के गठन का रास्ता साफ, PM देउबा और प्रचंड के बीच बनी सहमति


Nepal Election 2022: नेपाल (Nepal) में नई सरकार के गठन का रास्ता साफ हो गया है. नेपाल के पीएम शेर बहादुर देउबा (Sher Bahadur Deuba) और नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी सेंटर) चीफ पुष्पकमल दहल प्रचंड (Pushpa Kamal Dahal) एक बैठक के बाद नई सरकार बनाने पर सहमत हो गए हैं. सूत्रों के मुताबिक, प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा और पुष्पकमल दहल प्रचंड की मुलाकात काठमांडू में प्रधानमंत्री आवास पर हुई. नेपाली कांग्रेस के नेतृत्व वाले गठबंधन ने 82 सीटों पर जीत हासिल कर ली है.

पीएम देउबा और प्रचंड के बीच बनी सहमति

सीपीएन-माओवादी सेंटर के मेंबर गणेश शाह के मुताबिक, प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा और पुष्पकमल दहल प्रचंड ने मौजूदा राजनीतिक स्थिति पर चर्चा की और नई सरकार के गठन की संभावनाओं पर चर्चा की. उन्होंने कहा कि मौजूदा सत्तारूढ़ गठबंधन को आगे भी जारी रखने पर दोनों नेताओं में सहमति बन गई है.

150 सीटों के रिजल्ट हुए घोषित

बता दें कि नेपाल के संसदीय चुनाव में नेपाली कांग्रेस के नेतृत्व वाले सत्तारूढ़ गठबंधन ने अपनी बढ़त बनाए रखी. प्रत्यक्ष मतदान चुनाव प्रणाली के तहत अभी तक 150 सीटों के रिजल्ट घोषित हुए हैं. इनमें से नेपाली कांग्रेस के गठबंधन ने 82 सीट पर जीत हासिल की. नेपाल की 275 सदस्यों वाली प्रतिनिधि सभा में 165 सीट का चुनाव प्रत्यक्ष वोटिंग से होता है, जबकि बाकी 110 सीट का इलेक्शन आनुपातिक चुनाव प्रणाली के माध्यम से होता है.

बहुमत के लिए 138 सीटों की जरूरत

जान लें कि सदन में बहुमत के लिए किसी पार्टी या गठबंधन को 138 सीटों की जरूरत होती है. प्रतिनिधि सभा और सात प्रांतीय विधानसभाओं के चुनाव रविवार को हुए थे.

वहीं, आनुपातिक प्रणाली की काउंटिंग में अब तक सीपीएन-यूएमएल कुल 19,11,527 वोटों के साथ आगे चल रही थी. रिपब्लिका के मुताबिक, नेपाली कांग्रेस 18,39,884 वोटों के साथ दूसरे स्थान पर रही. इसके अलावा सीपीएन (माओवादी सेंटर) 8,11,315 वोटों के साथ तीसरे पर रही.

पाठकों की पहली पसंद VDNnews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं



Credit : http://zeenews.india.com

Related Articles

Latest Articles

Top News