islamic state group leader abu hasan al hashimi al qurashi killed know all details | मारा गया ISIS सरगना अबू हसन अल-हाशिमी अल-कुरैशी, नए लीडर का हुआ एलान


Isis chief killed: आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (IS) का सरगना अबू अल-हसन अल-हाशमी अल-कुरैशी लड़ाई में मौत हो गई है. ISIS के प्रवक्ता ने टेलीग्राम चैनल पर पोस्ट किए गए एक ऑडियो संदेश में यह जानकारी दी. उसने कहा कि समूह ने अबू अल-हुसैन अल-हुसैनी अल-कुरैशी को आतंकी संगठन का नया नेता चुन लिया गया है. प्रवक्ता ने कहा कि अबू अल-हसन अल-हाशमी अल-कुरैशी दुश्मनों से लड़ते हुए मारे गए. ऑडियो में नए आईएस सरगना के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है.

ISIS का नया नेता नियुक्त

IS ने अपने पूर्ववर्ती अबू इब्राहिम अल-हाशमी अल-कुरैशी की मृत्यु के बाद मार्च में अबू अल-हसन अल-हाशमी अल-कुरैशी को अपना नया नेता घोषित किया था. दो इराकी सुरक्षा अधिकारियों और एक पश्चिमी सुरक्षा स्रोत के अनुसार कुरैशी मारे गए पूर्व आईएस खलीफा अबू बक्र अल-बगदादी का भाई था.

मारे गए थे कुरैशी और बगदादी

उत्तरी सीरिया में अपने ठिकानों पर अमेरिकी छापे के दौरान कुरैशी और बगदादी दोनों ने खुद को और परिवार के सदस्यों को बम से उड़ा दिया था. पिछले दशक में पड़ोसी सीरिया में गृहयुद्ध की अराजकता से उभरा इस्लामिक स्टेट 2014 में इराक और सीरिया के विशाल क्षेत्रों पर कब्जा जमा चुका है.

अब भी जारी है आतंक

इस्लामिक स्टेट ने अफने क्रूर शासन के दौरान इस्लाम की संकीर्ण व्याख्या के नाम पर हजारों लोगों को मौत के घाट उतार चुका है. इराकी और अंतर्राष्ट्रीय बलों ने 2017 में समूह को मोसुल में हरा दिया था. इसके शेष हजारों आतंकवादी हाल के वर्षों में ज्यादातर दूरदराज के इलाकों में छिपे हुए हैं, लेकिन अभी भी महत्वपूर्ण विद्रोही-शैली के हमलों को अंजाम देने में सक्षम हैं.

पाठकों की पहली पसंद VDNnews.com/Hindi – अब किसी और की ज़रूरत नहीं

(एजेंसी इनपुट के साथ)



Credit : http://zeenews.india.com

Related Articles

Latest Articles

Top News