Indonesia set to punish sex before marriage with jail time | Indonesia Law on Live-In: शादी से पहले नहीं बना पाएंगे शारीरिक संबंध, लिव-इन भी होगा बैन! इस मुस्लिम देश ने उठाया कदम


World Information: दुनिया में सबसे ज्यादा मुस्लिम आबादी वाले देश इंडोनेशिया में इसी हफ्ते नया आपराधिक कानून पास होने की उम्मीद है. इसके तहत शादी से बाहर सेक्स करने वाले को एक साल की सजा दी जाएगी. इसके अलावा कानून के तहत महिला और पुरुष के लिव इन में रहने पर भी बैन लगाया जाएगा. मसौदे से जुड़े एक राजनेता बंबांग वुरियन्टो ने कहा कि कोड इस हफ्ते की शुरुआत में पारित किया जा सकता है. अगर यह कानून पास होता है तो इंडोनेशिया के नागरिकों और विदेशियों पर अलग-अलग तरह से लागू होगा. 

क्या हैं नियम

एडल्ट्री के लिए सजा तभी प्रभावी हो सकती है जब कोई अधिकारियों के पास इसकी शिकायत दर्ज कराए. जो शादीशुदा हैं, उस मामले में शिकायत दर्ज कराने का अधिकार पति या पत्नी का होगा. कुंवारे लोगों के माता-पिता बच्चों के सेक्स करने पर भी शिकायत कर सकते हैं. शादी से पहले लिव-इन में रहना कानून के तहत बैन होगा और जो दोषी पाया जाएगा, उनको  6 महीने की जेल काटनी होगी. 

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, बिजनेस समूहों ने इसे लेकर चिंता जताई है. उनका कहना है कि नए नियमों के कारण इंडोनेशिया की छवि को धक्का लग सकता है, जिसे हॉलिडे और इन्वेस्टमेंट डेस्टिनेशन माना जाता है. 

इंडोनेशिया के एम्प्लॉयर्स एसोसिएशन (APINDO) के डिप्टी चेयरपर्सन शिंटा विदजाजा सुकमदानी ने कहा, बिजनेस सेक्टर के लिए इस कानून का लागू होना कानूनी अस्थिरता पैदा करेगा और निवेशक इंडोनेशिया में निवेश करने पर दोबारा विचार करेंगे. 

2019 में हुए थे प्रदर्शन

बता दें कि साल 2019 में कानून का ड्राफ्ट पास होना था. लेकिन हजारों लोग और छात्र सड़कों पर उतर आए और विरोध-प्रदर्शन किया. पूरे इंडोनेशिया खासकर राजधानी जकार्ता में झड़प और हिंसा भी हुई थी. पत्थर फेंकने वालों को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोलों और पानी की बौछार की थी.

लोगों को मिलती है सजा

यौन संबंधों और रिलेशनशिप्स को लेकर सख्त कानून मुस्लिम बहुल इंडोनेशिया में कोई नई बात नहीं है. आचे प्रांत में सख्त मुस्लिम कानून लागू है और जुआ खेलने, शराब पीने और विपरीत लिंग से मिलने वालों को सजा दी जाती है. 2021 में  पड़ोसियों ने सेक्स करने के लिए दो पुरुषों की निंदा की. दोनों को सरेआम 77 चाबुक मारे गए थे. इसी दिन एक महिला और पुरुष को एक-दूसरे के करीब पकड़े जाने पर 20-20 कोड़े मारे गए थे और दो पुरुषों को नशे में धुत होने पर 40-40 कोड़े खाने पड़े थे. 

पाठकों की पहली पसंद VDNnews.com/Hindi – अब किसी और की ज़रूरत नहीं



Credit : http://zeenews.india.com

Related Articles

Latest Articles

Top News