G20 Summit Canadian Prime minister justin trudeau Chinese president Xi jinping |G20 Summit: कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो की इस हरकत पर भड़के जिनपिंग, पूरी दुनिया के सामने लगा दी ‘डांट’


Justin Trudeau XI Jinping: इंडोनेशिया के बाली में हुए जी-20 शिखर सम्मेलन के इतर चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो साथ हुई मुलाकात में इस बात पर नाराजगी जताई कि उनकी पहले की भेंट में हुई बातचीत मीडिया में लीक हो गई. यह घटना टेलीविजन के कैमरों के सामने हुई, जिसमें दिख रहा है कि जिनपिंग इस बात से नाराज हैं और ट्रूडो से आपत्ति जता रहे हैं कि उन्होंने पहले की मुलाकातों में जो भी बातचीत की थी वे मीडिया में लीक हो गई.

‘यह संवाद का तरीका नहीं है’

चीनी राष्ट्रपति ने जी-20 बैठक के समापन सत्र के इतर एक अनुवादक के जरिए ट्रूडो से कहा, हम हर जिस चीज पर चर्चा करते हैं उसे अखबार को लीक कर दिया जाता है. यह उचित नहीं है. उन्होंने कहा, यह संवाद का तरीका नहीं है. अगर गंभीरता हो तो हमारे बीच अच्छी बातचीत हो सकती हैं. अन्यथा मुश्किल होगी. जिनपिंग ने चीनी भाषा में यह बात कही जिसका अनुवाद अंग्रेजी में करके उनके आधिकारिक दुभाषिया ने इसे ट्रूडो से कहा.

ट्रूडो (50) भी नहीं रूके और उन्होंने अनुवादक को बीच में टोकते हुए कहा, हम स्वतंत्र, खुले और स्पष्ट संवाद में विश्वास करते हैं और यही हम करते रहेंगे. हम रचनात्मक रूप से एक साथ काम करना जारी रखेंगे लेकिन ऐसी चीजें होंगी जिन पर हम असहमत होंगे.

इस पर चीनी राष्ट्रपति ने कहा, पहले हम स्थितियां बनाएं जिसके बाद दोनों ने हाथ मिलाया और अलग-अलग दिशा में चले गए. जिनपिंग के साथ बातचीत के बारे में पूछे जाने पर, ट्रूडो ने कहा, हर बातचीत आसान नहीं होने वाली है, लेकिन यह अत्यंत महत्वपूर्ण है कि हम उन चीजों के लिए खड़े हों जो कनाडाई लोगों के लिए अहम हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट #information.com/Hindi पर



Credit : http://zeenews.india.com

Related Articles

Latest Articles

Top News