G-20 Summit: US President Joe Biden skips G-20 dinner in Indonesia, White House clarification | G-20 Summit: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने जी-20 के डिनर से बनाई दूरी, अचानक लिया ये फैसला


G-20 Summit Dinner: इंडोनेशिया के बाली में चल रहे G20 शिखर सम्मेलन के दौरान मंगलवार को डिनर का आयोजन किया गया, जिसमें दुनियाभर के राष्ट्राध्यक्ष शामिल हुए. लेकिन, इस दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) डिनर ने शामिल नहीं हुए और उन्होंने अचानक इससे दूरी बनाने का फैसला लिया, क्योंकि पहले से तय कार्यक्रम के अनुसार जो बाइडेन को डिनर में शामिल होना था.

बैठक खत्म कर होटल लौट गए बाइडेन

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) बैठकें खत्म करने के बाद वापस अपने होटल के कमरे में लौट गए. हालांकि, अभी तक अमेरिकी प्रशासन या व्हाइट हाउस की तरफ से इसको लेकर कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है और यह नहीं बताया गया है कि जो बाइडेन ने क्यों अचानक डिनर से पीछे हटने का फैसला किया.

कोविड-19 पॉजिटिव अधिकारी से मिले थे बाइडेन

एपोच टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, जो बाइडेन (Joe Biden) इस सप्ताह एक अधिकारी से मिले थे, जो हाल ही में कोरोना पॉजिटिव पाया गया है. इसके बाद यह संभावना जताई जा रही है कि शायद कोविड-19 संक्रमण बढ़ने से रोकने के लिए जो बाइडेन ने यह फैसला किया होगा. हालांकि, इस बीच व्हाइट हाउस के एक अधिकारी ने बताया है कि जो बाइडेन कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं हैं.

कोरोना संक्रमित कंबोडिया के पीएम से भी मिले थे बाइडेन

जो बाइडेन (Joe Biden) उन नेताओं में शामिल हैं, जिन्होंने कंबोडिया के प्रधानमंत्री हुन सेन से दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के संघ की बैठक में मुलाकात की थी. कंबोडिया के पीएम हुन सेन भी जी-20 बैठक में शामिल हुए थे, लेकिन कोविड-19 से संक्रमित पाए जाने के बाद वापस लौट गए थे. एपोच टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, व्हाइट हाउस के अधिकारी ने बताया कि मंगलवार सुबह जो बाइडेन का कोरोना टेस्ट किया गया था, जिसकी रिपोर्ट निगेटिव आई थी.

डिनर में क्यों नहीं शामिल हुए जो बाइडेन?

वॉशिंगटन टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, व्हाइट हाउस ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) के जी-20 डिनर में शामिल नहीं होने पर कोई जानकारी नही दी. व्हाइट हाउस के अधिकारी ने बताया कि राष्ट्रपति बाइडेन ने पूरे दिन बैठकों में बिताया और कुछ अन्य कार्यक्रमों में उन्हें भाग लेने की जरूरत थी. इस बात पर जोर देते हुए अधिकारी ने कहा कि ऐसा कुछ भी जरूरी नहीं था, जिस पर उनका ध्यान गया हो. अधिकारी ने कहा कि राष्ट्रपति बाइडेन के बुधवार को अपने सामान्य कार्यक्रम को फिर से शुरू करने की उम्मीद है.

जो बाइडेन ने पीएम मोदी से की मुलाकात

इंडोनिशिया के बाली शहर में आयोजित जी-20 शिखर सम्मेलन से अलग जो बाइडेन (Joe Biden) ने मंगलवार को भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) से भी मुलाकात की. बैठक के दौरान पीएममोदी और बाइडेन ने रूस-यूक्रेन युद्ध और उसके प्रभावों के बारे में भी चर्चा की. इसके अलावा दोनों नेताओं ने उभरती प्रौद्योगिकियों, एडवांस्ड कंप्यूटिंग, कृत्रिम बुद्धिमत्ता जैसे भविष्योन्मुखी क्षेत्रों में प्रगाढ़ होते सहयोग सहित भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी की समीक्षा की.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट #information.com/Hindi पर



Credit : http://zeenews.india.com

Related Articles

Latest Articles

Top News