29.1 C
Varanasi
Monday, September 26, 2022
spot_img

EAM S Jaishankar meet Britain Foreign Secretary James Cleverly and discuss abou attacks on Hindu temples | S Jaishankar ने ब्रिटेन के विदेश सचिव की मुलाकात, इस गंभीर मुद्दे पर जाहिर की चिंता


Britain Temple Attack: ब्रिटेन में हिंदू मंदिरों पर हमलों पर विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) ने चिंता जाहिर की और न्यूयॉर्क में ब्रिटेन के विदेश सचिव (विदेश मंत्री) से मुलाकात के दौरान भारतीयों की सुरक्षा का मुद्दा उठाया. बता दें कि अमेरिका में यूएन की बैठक में भाग लेने गए भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ब्रिटेन के विदेश सचिव जेम्स क्लेवरली (James Cleverly) से मुलाकात की.

ब्रिटेन के विदेश सचिव से खास मुलाकात

भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) एक सप्ताह के अमेरिकी दौरे पर हैं और इस दौरान कई देशों के नेताओं से उनकी मुलाकात हो रही है, लेकिन ब्रिटेन में हाल ही में भारतीय समुदाय के साथ हुई घटनाओं को लेकर देखें तो सबसे महत्वपूर्ण मुलाकात ब्रिटेन के विदेश मंत्री के साथ रही.

दोनों विदेश मंत्रियों के बीच इन मुद्दों पर हुई चर्चा

एस जयशंकर (S Jaishankar) की ब्रिटेन के विदेश मंत्री जेम्स क्लेवरली (James Cleverly) के साथ मुलाकात में कई रीजनल अंतरराष्ट्रीय और इंडोपेसिफिक मुद्दों पर चर्चा हुई, लेकिन ब्रिटेन में हाल ही में भारतीय समुदाय पर हुए हमले का मुद्दा सबसे महत्वपूर्ण रहा. भारतीय विदेश मंत्री की तरफ से यूके में रहने वाले भारतीय समुदाय की सुरक्षा को लेकर चिंता जाहिर की गई. हालांकि, इसके अलावा ब्रिटिश विदेश मंत्री के साथ भारतीय विदेश मंत्री की कई मुद्दों पर चर्चा हुई, जिसमें साल 2030 का रोडमैप शामिल है कि कैसे दोनों देश आगे संबंधों को और बेहतर दिशा में ले जा सकते हैं.

भारतीय विदेश मंत्री की तरफ से मुलाकात के बाद एक ट्वीट भी किया गया, जिसमें बताया गया कि कैसे भारत ने हाल ही में ब्रिटेन में हुई घटनाओं को लेकर अपनी चिंता जताई है और कार्यवाही की मांग की है. हालांकि, भारतीय विदेश मंत्री ने कहा है कि इस मुलाकात में ब्रिटेन की तरफ से आश्वासन दिया गया है कि सरकार ब्रिटेन में रह रहे भारतीय समुदाय की सुरक्षा के लिए पर्याप्त कदम उठाएगी और आगे इस तरह की घटनाएं ना हो इस बात का ख्याल रखा जाएगा.

पहले भारतीय दूतावास ने जताई थी नाराजगी

ब्रिटेन में हाल ही में हिंदू मंदिरों पर हमले हुए हैं और उनके बाहर प्रदर्शन हुआ है, जिसको लेकर भारत के दूतावास की तरफ से पहले ही नाराजगी जताई जा चुकी है. इसके साथ ही मामले में ब्रिटिश सरकार से कार्यवाही की मांग की गई थी. अब जब अमेरिका के न्यूयॉर्क में दोनों देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक हुई है तो इसमें भी एस जयशंकर की तरफ से यह मुद्दा बातचीत में रखा गया.

सूत्रों की मानें तो बैठक में भारत की तरफ से साफ शब्दों में ब्रिटिश सरकार को कहा गया है कि इस तरह से हिंदू देवी-देवताओं के मंदिरों को निशाना बनाया जाना और भारतीय समुदाय को निशाना बनाया जाना अस्वीकार्य है. यह दुर्भाग्यपूर्ण हैं कि भारत की तरफ से बार-बार चिंता जताए जाने के बावजूद ब्रिटेन में ऐसी घटनाएं हो रही हैं. दरअसल, भारत और पाकिस्तान मैच के बाद जिस तरह से भारत ने पाकिस्तान को मैच में धूल चटाई थी, उसके बाद ब्रिटेन में कई कट्टरपंथी गुट बौखलाए हुए हैं और लगातार इस तरह की घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट VDNnews.com/Hindi पर





Credit : http://zeenews.india.com

Related Articles

- Advertisement -spot_img

Latest Articles