Belarus President bids farewell to assassinated foreign minister after ordering toxicology tests | Belarus Foreign Minister Killed: पुतिन के सबसे ‘करीबी’ के खास सिपहसालार का कत्‍ल! कोई खोज नहीं पा रहा मौत की वजह


Belarus Information: बेलारूस के विदेश मंत्री व्लादिमीर मेकी की हत्या की आशंका जताई जा रही है. उनका इसी हफ्ते अचानक निधन हो गया था. उनकी हत्या के शक की सुई रूस की तरफ घूम रही है. बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको ने उन्हें मंगलवार को श्रद्धांजलि दी और जहर परीक्षण के आदेश दिए हैं. मंगलवार को बेलारूस की राजधानी मिंस्क में मेकी का अंतिम संस्कार किया गया.

द डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, दावा किया जा रहा है कि 64 साल के पूर्व जासूस और राजनयिक व्लादिमीर मेकी की एक स्टिंग ऑपरेशन में हत्या कर दी गई. दावा किया जा रहा है कि वह पश्चिमी देशों के साथ यूक्रेन युद्ध को लेकर गुप्त संपर्क में थे और व्लादिमीर पुतिन द्वारा बेलारूस को रूस में शामिल किए जाने से रोकना चाहते थे. टेलीग्राम चैनल ओब्राज बुडुशेगो (विजन ऑफ द फ्यूचर) की रिपोर्ट के अनुसार, मेकी की रखवाली करने वाली सुरक्षा टीम का भी लाई डिटेक्टर टेस्ट किया जा रहा है.

कई रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि मेकी की मौत से राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको हिल गए हैं और उनको अपनी सुरक्षा का खतरा महसूस हो रहा है. लुकांशेको को डर है कि कहीं रूस उनकी हत्या न करा दे. उन्होंने इसी डर के कारण अपने नौकरों और खाना बनाने वाले रसोइये को बदल दिया है.

टेलीग्राम चैनल विजन ऑफ द फ्यूचर ने कहा कि बुधवार को पोस्टमॉर्टम के विभिन्न टेस्ट की रिपोर्ट आ जाएगी. जानकारी के मुताबिक, रिपोर्ट में कहा गया है, “मेकी के ड्रोज़्डी स्थित घर की सिक्योरिटी और सुरक्षा कर्मचारियों से पूछताछ की जाएगी और उनका पॉलीग्राफ टेस्ट किया जाएगा.”

लुकाशेंको की ओर से बेलारूस की सेना को तैनात करके पुतिन के युद्ध का समर्थन करने से इनकार और रूस में अपने देश को शामिल किए जाने का प्रतिरोध करने के बाद मेकी की मौत की अटकलों को हवा मिल गई है. पुतिन के आलोचक और निर्वासित कारोबारी लियोनिद नेव्ज़लिन ने आरोप लगाया है कि मेकी की मौत ‘एफएसबी की स्पेशल लैब में बने ज़हर के कारण हुई है. उन्होंने ‘रूस की स्पेशल सर्विस के करीबी’ सूत्रों का हवाला दिया.एक वीडियो में नजर आ रहा है कि निधन से पहले मेकी बेलारूस के मिलिट्री कार्गो प्लेन में पिछले हफ्ते एक दम स्वस्थ दिख रहे हैं. उनको कोई बीमारी भी नहीं थी. लियोनिद नेव्ज़लिन ने कहा कि ऐसे मामलों में स्ट्रोक या हार्ट फेल होने से मौत होती है.

पाठकों की पहली पसंद VDNnews.com/Hindi – अब किसी और की ज़रूरत नहीं. 



Credit : http://zeenews.india.com

Related Articles

Latest Articles

Top News