America Hawaii maunalao volcano erupts alert for people to evacuate | अमेरिका के इस प्रांत पर मंडराया बड़ा खतरा, 38 साल बाद मौनालाओ ज्वालामुखी में विस्फोट


Mauna Lao volcano erupts in Hawaii:  अमेरिका के हवाई प्रांत में मौना लाओ में स्थित ज्वालामुखी में विस्फोट होने लगा है. इस विस्फोट से आसपास के इलाकों में राख और मलबा भी गिर रहा है. ज्वालामुखी विस्फोट 27 नवंबर को देर रात बिग आईलैंड पर ज्वालामुखी के टॉप काल्डेरा में शुरू हुआ था. जानकार बताते हैं कि 38 साल में पहली बार इस ज्वालामुखी में इतनी तेज विस्फोट हुआ है. यह विस्फोट बार-बार आए भूकंप की वजह से हुआ है. इससे पहले ऐसा विस्फोट 1984 में हुआ था. खतरे को देखते हुए अधिकारियों ने हवाई के बिग द्विप पर रहने वाले लोगों को अलर्ट जारी कर दिया है.

घरों को छोड़ने की दी चेतावनी

यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने नए विस्फोट के बाद से बिग आइलैंड पर रहने वाले करीब 20 लाख लोगों को चेतावनी जारी की है. उनसे कहा गया है कि विस्फोट होने से ज्वालामुखी बहुत गतिशील हो सकता है और लावा प्रवाह का स्थान भी तेजी से बदल सकता है. लोगों से कहा गया है कि अगर लावा का प्रवाह आबादी वाले क्षेत्रों की ओर बढ़ता है तो फौरन अपने घरों को खाली करके सुरक्षित स्थान पर पहुंच जाएं. लावा से पैदा होने वाले खतरों को देखते हुए वहां के लोगों को ज्वालामुखी के आसपास के इलाकों से दूर रहने की हिदायत दी गई है.

क्या है मौनालोआ ज्वालामुखी और क्यों है खतरा

मौनालोआ पांच ज्वालामुखियों में से एक है जो एक साथ हवाई के सबसे बड़े आईलैंड दक्षिणी द्वीप का निर्माण करते हैं. मौनालोआ समुद्र की सतह से 13,679 फुट ऊपर है. अब बात अगर इसके खतरे की करें तो फिलहाल विस्फोट के बाद से इसमें से सल्फर डाइऑक्साइड गैसें निकल रही है जो कि लोगों के लिए बहुत ही हानिकारक है. स्थिति ऐसे ही बिगड़ती रही तो हवा की क्वॉलिटी भी बेहद खराब हो जाएगी और इसका असर लोगों के स्वास्थ्य पर पड़ेगा.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट #information.com/Hindi पर



Credit : http://zeenews.india.com

Related Articles

Latest Articles

Top News