TOP 5 VARANASI MORNING NEWS 9 SEPTEMBER 2020

TOP 5 VARANASI MORNING NEWS 9 SEPTEMBER 2020

Top 5 Varanasi Morning News : आईये जानते है Varanasi से जुड़ी हुई आज 9 September 2020 के दिनभर की टॉप 5 खबरें जिसमे Varanasi में Career, Education, Political, कोरोना वायरस के कहर और रोकथाम से संबंधित न्यूज़ को आप जानेंगे । आपके अपने Varanasi शहर के तमाम जरूरी खबरों को टॉप 5 वाराणसी न्यूज़ में जानेंगे तो चलिए जानना शुरू करते है ।

top-5-varanasi-morning-news-9-september-2020

पूर्वांचल का पहला रोपवे बनकर तैयार, मां विंध्यवासिनी का दर्शन करने आने वाले भक्तों को इस बार रोपवे की सवारी का भी आनंद उठाने का मौका

मां विंध्यवासिनी का दर्शन करने आने वाले भक्तों को इस नवरात्र में रोपवे की सवारी का भी आनंद उठाने का मौका मिलेगा । पूर्वांचल का पहला रोपवे बनकर तैयार हो गया है । उम्मीद जताई जा रही है कि नवरात्र में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शुभारंभ करेंगे ।

रोपवे का शुभारंभ होने के बाद विंध्याचल में पर्यटकों की संख्या में इजाफा होगा । लोगों को विंध्य पहाड़ियों का नजारा देखने को मिलेगा । दरअसल, मां विंध्यवासिनी, अष्टभुजा और काली खोह में दर्शन के लिए देश के कोने-कोने से लाखों लोग आते हैं ।

त्रिकोण के लिए कालीखोह पहाड़ पर मां काली के दर्शन-पूजन करने के बाद 135 सीढ़ी चढ़ाई चढ़कर मां अष्टभुजी देवी जाना पड़ता है । विदेशी सैलानी भी यहां का मनोरम दृश्य देखने पहुंचते हैं ।

विंध्य पहाड़ियों में पूर्वांचल का पहला रोप-वे बनकर तैयार हो गया है । इंतजार सिर्फ उसके उद्धाघटन का है । नई दिल्ली की एक कंपनी से रोप-वे निर्माण का करार वर्ष 2014 में हुआ था ।

अब करीब छह वर्ष बाद रोप-वे पूरी तरह बनकर तैयार हो गया है । पर्यटन विभागीय के अधिकारियों की मानें तो सबकुछ ठीक रहा तो इस नवरात्र में इसका शुभारंभ हो सकता है ।

पर्यटन विभाग की ओर से पीपीपी मॉडल पर रोप-वे का निर्माण कराए जाने से अष्टभुजा और काली खोह में दर्शन के लिए श्रद्धालओं को ऊंची पहाड़ी वाले रास्ते पर घंटों नहीं चलना पड़ेगा ।

265 मीटर ऊंचे रोप-वे से अष्टभुजा और काली खोह मंदिर तक पहुंचने में सिर्फ दो मिनट लगेंगे । टेस्टिंग पूरी कर शासन को रिपोर्ट भेज दी गई है। वहां से हरी झंडी मिलते ही लोग रोप-वे की सवारी कर सकेंगे ।

यात्रियों को बैठाने, उतारने सहित टिकट काटने की व्यवस्था व रोप-वे से आने-जाने का किराया शासन से नियमों के तहत होगा । विंध्य पहाड़ी पर श्रद्धालुओं के लिए रोपवे बनकर तैयार हो गया है ।

इससे त्रिकोण करने वाले भक्तों को आसानी होगी । शासन को सेफ्टी व क्लीयरेंस की रिपोर्ट भी भेज दी गई है । शासन से हरी झंडी मिलते ही श्रद्धालु रोपवे आमजन के लिए शुरु होगा । (Top 5 Varanasi Morning News) 

वाराणसी नाविकों के लिए सोनू सूद फिर से बने मसीहा, तत्काल राशन भिजवाने का किया वादा

पहले कोरोना संकट की वजह से और अब बाढ़ की वजह से भूखे सोने को मजबूर काशी के नाविकों की मदद के लिए अभिनेता सोनू सूद फिर से आगे आए हैं । उन्होंने कुछ दिन पहले ही नाविक परिवारों को राशन उपलब्ध कराया था ।

लेकिन मंगलवार को जब कुछ नाविक परिवारों के अभी भी भूखे सोने की जानकारी मिली, तो उन्होंने तत्काल मदद का भरोसा देते हुए राशन भिजवाने की बात कही । 

एक ट्विटर यूजर धीरज साहनी ने सोनू को ट्वीट किया कि कुछ दिन पहले आपके द्वारा पहुंचाई गई मदद से वाराणसी के गंगा घाट किनारे रहने वाले परिवारों में खुशी की लहर दौड़ पड़ी थी । लेकिन अभी ऐसे बहुुत से परिवार हैं, जो भूखे सोते हैं ।

हम रोज इंतजार करते हैं कि कब आप उन परिवारों को राशन पहुचाकर उनके जीवन में खुशियां लेकर आएंगे । जवाब देते हुए सोनू ने ट्वीट किया “वाराणसी के नाविकों के घर में कल फिर से खुशी की लहर जरूर दौड़ेगी ।

जब भविष्य में घाट पर मैं आऊं तो नाव में घुमा जरूर देना । आपका परिवार मेरा परिवार है ।”दरअसल, कोरोना संकट की वजह से आर्थिक तंगी के शिकार लोगों की मदद के लिए लोग अपने स्तर से प्रयास कर रहे हैं ।

ऐसे लोगों की फेहरिस्त में जो नाम सबसे आगे है, वो हैं अभिनेता सोनू सूद । पूरे लॉकडाउन में चाहे लोगों को उनके घर पहुंचाना हो, या किसी के लिए भोजन उपलब्ध कराना हो । सोनू को ट्वीट करके जानकारी दीजिए और कुछ घंटों में आपकी समस्या हल हो जाएगी । (Top 5 Varanasi Morning News) 

लहुराबीर चौराहा स्थित होटल में महाराष्ट्र निवासी एक युवक ने फांसी लगाकर दी जान, पुलिस जाचं में जुटी

वाराणसी के लहुराबीर चौराहा स्थित एक होटल में मंगलवार की रात महाराष्ट्र निवासी एक युवक ने फांसी लगाकर जान दे दी । युवक के चेहरे पर 50 और 100 रुपये के नोट संग सिक्के चिपके हुए थे ।

होटल प्रबंधन के अनुसार, युवक एक दिन पहले आकर ठहरा था । उसकी शिनाख्त चंदन यादव (33) के तौर पर हुई है । चेतगंज थाने की पुलिस यह पता कर रही है कि उसने यह कदम क्यों उठाया ।

पुलिस के अनुसार, जिस हाल में युवक का शव मिला है, उसके आधार पर प्रथमदृष्टया यही समझ में आया है कि उसकी मानसिक स्थिति ठीक नहीं थी । चंदन यादव गणेश कृपा सोसायटी शिवसेना वीर सावरकर नगर, थाणे, महराष्ट्र का रहने वाला है ।

होटल कर्मियों की मानें तो युवक आने के बाद कमरे से बाहर नहीं निकला । मंगलवार की रात भी जब वह कमरे से बाहर नहीं निकला तो कर्मचारियों ने दरवाजा खटखटाया लेकिन भीतर से कोई जवाब नहीं मिला ।

इसके बाद उन्होंने बगल में स्थित खिड़की से भीतर देखा तो युवक को फंदे से लटका देख सन्न रह गए । (Top 5 Varanasi Morning News) 

प्राथमिक विद्यालय के अध्यापक हुऐ निलंबित, पिछले 10 माह से अपने स्कूल नहीं आ रहे थे

वाराणसी के सेवापुरी विकास क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय लालपुर में कार्यरत सहायक अध्यापक पंकज कुमार यादव पिछले 10 माह से अपने स्कूल नहीं आ रहे हैं । वहीं विद्यालय के वरिष्ठ अध्यापक एवं खंड शिक्षा अधिकारी द्वारा उनसे कई बार संपर्क करने की कोशिश की गई ।

लेकिन उनका कोई जवाब नहीं आया । इसके बाद बीएसए ने अध्यापक को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर उन्हें बीआरसी से संबद्ध कर दिया गया है । खंड शिक्षा अधिकारी सेवापुरी डीपी सिंह ने बताया कि सहायक अध्यापक के विद्यालय ना आने से विभागीय कार्य बाधित है ।

उनके द्वारा मानव संपदा संशोधन का कार्य भी नहीं किया जा रहा है । मामले की जांच के लिए बीएसए ने तीन सदस्यीय जांच कमेटी का गठन किया है, जो अनियमितताओं के स्थलीय निरीक्षण करेगा ।

मामले की जांच के लिए डीपी सिंह खंड शिक्षा अधिकारी सेवापुरी, खंड शिक्षा अधिकारी चिरईगांव रामटहल, खंड शिक्षा अधिकारी आराजी लाइन स्कंद गुप्ता को जांच अधिकारी नियुक्त किया गया है । जांच कमेटी को 15 दिन के अंदर रिपोर्ट सौंपना है । (Top 5 Varanasi Morning News) 

कोरोना संक्रमण का ग्राफ एक बार फिर तेजी से बढ़ने लगा, अब सरकारी कार्यालयों में भी संक्रमित मरीज मिल रहे

वाराणसी में कोरोना संक्रमण का ग्राफ एक बार फिर तेजी से बढ़ने लगा है और अब सरकारी कार्यालयों में भी संक्रमित मरीज मिल रहे हैं । मंगलवार को आईएमएस बीएचयू में चार लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है ।

इसके साथ ही एसपी ऑफिस चेतगंज, सीडीओ ऑफिस, डॉक्टर्स कॉलोनी टकटकपुर सहित अलग-अलग जगहों से 173 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है । मंगलवार को बीएचयू में भर्ती जोधपुर निवासी 65 वर्षीय पुरुष और औरंगाबाद निवासी 70 वर्षीय महिला की मौत भी हुई हैं ।

स्वास्थ्य विभाग को 3232 सैंपल की रिपोर्ट मिली । जारी मेडिकल बुलेटिन के मुताबिक होम आइसोलेशन में 114 लोग स्वास्थ्य घोषित किए गए जबकि अस्पताल में भर्ती एक मरीज को डिस्चार्ज किया गया । अब तक 9359 लोगों में 7498 के डिस्चार्ज और 162 की मौत के बाद 1699 एक्टिव केस हैं ।

मंडलीय अस्पताल, सीडीओ आफिस, डीएलडब्ल्यू में भी मिले मरीज  

भिखारीपुर, मंडलीय अस्पताल कबीरचौरा, डीएलडब्ल्यू, बांस फाटक, आशापुर, चौकाघाट, अलकनंदा हॉस्पिटल, आयुष्मान हॉस्पिटल महमूरगंज, सीडीओ ऑफिस, मकबूल आलम रोड, वीडीए कॉलोनी, पीएचसी मंडुआडीह, एसपी ऑफिस चेतगंज, पीएनटी कॉलोनी खजूरी, सुंदरपुर, तुलसीपुर, महमूरगंज,लंका, भगवानपुर, करौंदी, कोटवा जिला कारागार में दो बंदी भी संक्रमित मिले हैं ।

उधर जिला जेल, बैंक कॉलोनी सिगरा, संकटानगर, बजरंग नगर कॉलोनी, मेडविन हॉस्पिटल, मोतीझील, उपहार हॉस्पिटल पीएचसी पिंडरा में भी मरीज मिले हैं ।

इसके अलावा टैगोर कॉलोनी, अर्दली बाजार, डॉक्टर्स कॉलोनी, टकटकपुर में दो महिलाओं समेत तीन लोग और शिवानंद अपार्टमेंट पांडेय हवेली में 3 महिलाओं समेत छह लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है । (Top 5 Varanasi Morning News) 

इन्हें भी पढ़ें :-

  1. Top 5 Varanasi 14 August News (Friday)
  2. Top 5 Varanasi 11 August News 2020
  3. Top 5 Varanasi Morning News 25 August 2020
  4. Top 5 Varanasi Morning News 31 August 2020
  5. Top 5 Varanasi Daily News 09 August 2020 (Sunday)

INSTALL VARANASI NEWS APP FROM GOOGLE PLAY STORE