तीन सौ कामगारों को मिले इलेक्ट्रिक चाक और उत्पादन के साथ बढ़ेगी आय

तीन सौ कामगारों को मिले इलेक्ट्रिक चाक और उत्पादन के साथ बढ़ेगी आय

वाराणसी के मॉडल ब्लॉक के रूप में चयनित विकासखंड सेवापुरी में नीति आयोग के निर्देश पर खादी ग्रामोद्योग में बृहस्पतिवार को तीन सौ कामगारों को निशुल्क इलेक्टिक चाक का वितरण किया गया। साथ ही फुटवेयर व अगरबत्ती का प्रशिक्षण।

(तीन सौ कामगारों को मिले इलेक्ट्रिक चाक और उत्पादन के साथ बढ़ेगी आय)

उत्पादन केंद्र का उद्घाटन ऑनलाइन खादी ग्रामोद्योग के चेयरमैन विनय कुमार सक्सेना ने किया। इस अवसर पर खादी ग्रामोद्योग के चेयरमैन ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन व विश्वकर्मा जयंती पर सेवापुरी में अगरबत्ती व फुट वेयर के प्रशिक्षण। (तीन सौ कामगारों को मिले इलेक्ट्रिक चाक और उत्पादन के साथ बढ़ेगी आय)

उत्पादन का उद्घाटन करने में गर्व महसूस कर रहा हूं। अगरबत्ती में लगने वाली डंडी बनने वाले बास का पौधरोपण भी किया गया। निदेशक ने बताया कि तीन सौ कुम्हारों को निशुल्क दस दिन का प्रशिक्षण देने के पश्चात निशुल्क चाक वितरण किया गया है। 

उन्होंने कहा कि एक चाक पर एक दिन में चार मजदूर काम कर सकते हैं। तीन सौ चाक पर एक दिन में 12 सौ लोगों को काम मिलेगा। इसमें 60 फीसदी लोग प्रवासी हैं। इलेक्ट्रिक चाक से काम करने से उत्पादन बढ़ने के साथ आमदनी बढ़ेगी। (तीन सौ कामगारों को मिले इलेक्ट्रिक चाक और उत्पादन के साथ बढ़ेगी आय)

खादी ग्रामोद्योग आयोग चाक वितरण के साथ-साथ चर्म एवं अगरबत्ती का प्रशिक्षण एवं उत्पादन का भी  उद्घाटन किया गया है। बताया कि असम से सौ बास के पौधे मंगाकर लगवाए गए हैं। बास का उपयोग अगरबत्ती की डंडी में बनाने किया जाएगा। 

प्रशिक्षण लेकर करेंगे व्यवसाय 

चर्म उद्योग और अगरबत्ती प्रशिक्षण में सेवापुरी खादी ग्राम उद्योग सेंटर पर 30 लोगों ने प्रशिक्षण लिया है। अगरबत्ती प्रशिक्षण ले रही निशा शर्मा तथा इंद्रजीत यादव ने कहा कि अगरबत्ती प्रशिक्षण प्राप्त करके मशीन लगाकर खुद उत्पादन करेंगे और आत्मनिर्भर बनेंगे। (तीन सौ कामगारों को मिले इलेक्ट्रिक चाक और उत्पादन के साथ बढ़ेगी आय)

वहीं चर्म उद्योग का प्रशिक्षण ले रहे नीरज कुमार, मंजू प्रजापति ने बताया कि प्रशिक्षण लेकर अपने घरों पर फैक्ट्री लगाएंगे। खुद के साथ दूसरों को भी रोजगार देंगे। हम लोगों के लिए एक सुनहरा अवसर है। अब निजी व्यवसाय कर सकेंगे।

इन्हें भी पढ़ें :-

  1. वाराणसी : फर्जी मामले में सरकारी अध्यापक एक पैन से दो जगह नौकरी का मामला सामने आया
  2. बीमारी छिपाकर पाँच माह पहले की शादी और अब पत्नी से माँगा किडनी या 25 लाख रूपये
  3. Education News : सितंबर-अक्तूबर में फिर से खोला जा सकते स्कूल, प्राथमिक कक्षाएं घर से ही चलेंगी
  4. वाराणसी में कस्तूरबा विद्यालय के तीन शिक्षक और एक वार्डेन खिलाफ एफआईआर
  5. नई शिक्षा नीति 2020 PM मोदी की अध्यक्षता में सभी स्कूल शिक्षा, बोर्ड एग्जाम, ग्रेजुएशन डिग्री में हुए बड़े बदलाव, जानिए इस 20 पॉइंट से

INSTALL VARANASI NEWS APP FROM GOOGLE PLAY STORE

This image has an empty alt attribute; its file name is Download-Varanasi-Daily-News-Android-Apps.jpg.webp