स्कूटी पर चलता फिरता पुस्तकालय चलाकर चर्चा में हैं, पीएम मोदी ने की ‘किताबों वाली दीदी’ की तारीफ

सोनभद्र के सिंगरौली स्थित हर्रई के शासकीय माध्यमिक पाठशाला की अध्यापिका उषा दुबे सचल पुस्तकालय चलाकर चर्चा में हैं। वे स्कूटी से किताबें लेकर बच्चों के बीच जाती हैं और उन्हें पढ़ने के लिए प्रेरक किताबें देती हैं।

इससे बच्चों में अध्ययनशीलता बढ़ी है। इसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को मन की बात में अध्यापिका उषा दुबे की अनोखी पहल की प्रशंसा की।

प्रधानमंत्री ने कहा कि उषा का प्रयास शिक्षकों का मान बढ़ाने वाला है। शिक्षिका ने कोरोना के संकटकाल में मोबाइल पुस्तकालय के जरिए बच्चों को शिक्षित करने का जो कार्य किया वह काबिले तारीफ है।

पीएम मोदी ने कहा कि शिक्षिका उषा दुबे की इस उपलब्धि से ना केवल सभी शिक्षक-शिक्षिकाओं का मान बढ़ा है बल्कि पूरा सिंगरौली गौरवांवित महसूस कर रहा है।

पीएम मोदी की ओर से शिक्षिका की तारीफ किए जाने की बात सोशल मीडिया पर सार्वजनिक होते ही लोग उन्हें फोन कर और मैसेज कर बधाई देते रहे। बहुत से लोग उषा दुबे के घर भी पहुंचे।

शिक्षिका उषा दुबे स्कूटी पर ज्ञान-विज्ञान से लेकर जरूरी विषयों की लगभग 100 किताबें लेकर चलती हैं। वे बच्चों को पढ़ने के लिए कहानी की किताबें देती हैं।

पिछले दो महीने से वे मोहल्ले-मोहल्ले पहुंच रही हैं। हर मोहल्ले में करीब 15-20 बच्चे अलग-अलग आकर कहानियां पढ़ते हैं। बच्चे अब अंग्रेजी भाषा बोलना भी सीख रहे हैं।

लॉकडाउन के बाद बच्चों की पढ़ाई एकदम रुक-सी गई थी लेकिन चलते-फिरते इस पुस्तकालय ने बच्चों में पठन पाठन के प्रति उत्साह बनाए रखा।

इन्हें भी पढ़ें :-

1.विश्व सुंदरी पुल पर खड़ी मिली स्कूटी, कपड़ा व्यापारी के गंगा में कूदने की आशंका

2.अक्षय की अपकमिंग फिल्म ‘लक्ष्मी बम’ के ट्रेलर की आमिर ने की तारीफ, बोले- काश ये थिएटर में रिलीज़ हो रही होती

3.चार दिवसीय कुलपति सम्मेलन का आगाज, उच्च शिक्षा के क्षेत्र में गुणात्मक सुधार पर चर्चा

4.मल्हनी: ऐन वक्त पर बिगड़ी बात तो कांग्रेस ने अपनों पर ही रखा हाथ, कांग्रेस से बड़े उलटफेर की चर्चा, पूर्व सांसद धनंजय सिंह होंगे निर्दलीय प्रत्याशी

INSTALL VARANASI NEWS APP FROM GOOGLE PLAY STORE

This image has an empty alt attribute; its file name is Download-Varanasi-Daily-News-Android-Apps.jpg.webp