Online Classes Will be Conducted : दूरदर्शन और स्वयं प्रभा चैनल की ओर से कराए जायेगे ऑनलाइन क्लास, 24 से 28 अगस्त तक चलेगा ये प्रोग्राम

Online Classes Will be Conducted : दूरदर्शन और स्वयं प्रभा चैनल की ओर से कराए जायेगे ऑनलाइन क्लास, 24 से 28 अगस्त तक चलेगा ये प्रोग्राम

कोरोना काल में बंद चल रहे स्कूल- कॉलेजों के छात्र-छात्राओं के लिए माध्यमिक शिक्षा विभाग की ओर से दूरदर्शन और स्वयं प्रभा चैनल की ओर से 24 से 28 अगस्त तक के ऑनलाइन क्लास का कार्यक्रम जारी कर दिया गया ।

online-classes-will-be-conducted
Online Classes Will be Conducted

इसमें सप्ताह में सोमवार से शुक्रवार तक 9 से 12वीं तक के छात्रों की क्लास चलेगी जबकि शनिवार को छात्र-छात्रा शिक्षकों से विषयों के बारे में अन्य जानकारी हासिल कर सकते हैं ।

जिला विद्यालय निरीक्षक की ओर से प्रधानाचार्यों को पत्र भेजकर नियमित मॉनिटरिंग करते रहने को कहा गया है । माध्यमिक शिक्षा विभाग की ओर से इसे वर्चुअल क्लास नाम दिया गया है ।

कक्षा 9 से 11 के छात्र छात्राओं की क्लास स्वयं प्रभा चैनल पर जबकि यूपी बोर्ड के 10 और 12वीं के छात्र छात्राओं का क्लास दूरदर्शन उत्तर प्रदेश द्वारा प्रसारित किया जाएगा ।

अनिल यादव की हत्या के आरोपी तीनों सगे भाई को रविवार को जेल भेज दिए गए, जाने इन 8 पॉइंट क्या था मामला

जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ. विजय प्रकाश सिंह ने बताया कि जो छात्र दूरदर्शन पर कार्यक्रम नहीं देख पाएंगे उनके लिए यूट्यूब के माध्यम से भी माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा पूरा कार्यक्रम उपलब्ध कराया जाएगा ।

जो माध्यमिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट पर भी रहेगा ।

सुबह 11 बजे से 6.30 बजे तक चलेगी क्लास

दूरदर्शन उत्तर प्रदेश पर चलने वाली क्लास सुबह 11 बजे से शाम 6.30 बजे तक होगी ।

जिला विद्यालय निरीक्षक ने बताया कि इसमें कक्षा 9 के लिए 11 से 12 के बीच में आधे-आधे घंटे की दो क्लास और 11वीं के लिए 11:30 से 1 तक के आधे-आधे घंटे के तीन क्लास होंगे ।

इसमें यूपी बोर्ड के दसवीं के विद्यार्थियों के लिए 1:30 बजे से 6:30 बजे तक और 12वीं के विद्यार्थियों के लिए 1 बजे से 6 बजे तक आधे-आधे घंटे की क्लास चलेगी ।

वाराणसी में कोरोना का प्रकोप जारी, शनिवार को 157 मरीज और रविवार को 217 मरीज मिले

यह भी जानना जरूरी

1- स्वयं प्रभा, दूरदर्शन के माध्यम से महीने के अंत में मूल्यांकन के लिए प्रश्न भी दिए जाएंगे ।

2- प्रश्नों का उत्तर विद्यार्थी व्हाट्सएप के माध्यम से शिक्षकों को देंगे ।

3- जो छात्र व्हाट्सएप के माध्यम से उत्तर नहीं भेज सकते हैं उनके लिए विद्यालय में रखे ड्रॉप बॉक्स में अभिभावक उत्तर डाल सकेंगे ।

4- मॉनिटरिंग के लिए ब्लॉक और जिले स्तर पर नोडल अधिकारी बनाए गए हैं ।

5- विषय से जुड़े शिक्षक भी स्वयं प्रभा चैनल, दूरदर्शन पर होने वाले विषय से संबंधित लेक्चर और वीडियो को देखेंगे और प्रधानाचार्य पूरे कार्यक्रम की मॉनिटरिंग करेंगे ।

6- शनिवार को शिक्षकों द्वारा विद्यार्थियों की समस्याओं का समाधान व्हाट्सएप और फोन के माध्यम से किया जाएगा ।

7- ऐसे विद्यार्थी जिनके पास टेलीविजन और ऑनलाइन शिक्षा की कोई व्यवस्था नहीं है उनके लिए दूरस्थ शिक्षा से संबंधित पाठ्य सामग्री भी उपलब्ध कराई जाएगी ।

Install Varanasi News App From Google Play store

Download-Varanasi-Daily-News-Android-Apps

(Online Classes Will be Conducted)