today evening top five news weather OPS in himachal News


ऐप पर पढ़ें

हिमाचल प्रदेश की सत्ता पर काबिज कांग्रेस की सुक्खू सरकार वित्तीय संकट से जूझ रही है। सुक्खू कैबिनेट के वरिष्ठ मंत्री और उद्योग महकमा संभाल रहे हर्षवर्धन चौहान ने खुलासा किया है कि प्रदेश का सरकारी खजाना खाली है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीफ जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ के उस सुझाव का स्वागत किया है जिसमें उन्होंने सुप्रीम कोर्ट के फैसलों को सभी भारतीय भाषाओं में अनुवाद करने की जरूरत बताई है। उत्तर भारत में मौसम का मिजाज एक बार फिर से बदलने जा रहा है। मौसम विभाग ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, यूपी समेत कई राज्यों में बारिश की संभावना जताई है।

हिमाचल कंगाली में…सुक्खू के मंत्री ने बताई परेशानी; OPS से टेंशन?

हिमाचल प्रदेश की सत्ता पर काबिज कांग्रेस की सुक्खू सरकार वित्तीय संकट से जूझ रही है। सुक्खू कैबिनेट के वरिष्ठ मंत्री और उद्योग महकमा संभाल रहे हर्षवर्धन चौहान ने खुलासा किया है कि प्रदेश का सरकारी खजाना खाली है। आलम यह है कि राज्य सरकार के पास रोजाना के खर्चों को चलाने तक के लिए पैसे नहीं हैं। अहम बात यह है कि राज्य की खस्ता माली हालत से निपटने के लिए सरकार वित्तीय संसाधन जुटाने के साथ-साथ अपने राजस्व खर्चों को कम करेगी और फिजूलखर्ची रोकेगी। राजस्व संबंधित तमाम खर्चों में कटौती करने पर सरकार में मंथन चल रहा है।

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

SC के फैसले क्षेत्रीय भाषाओं में भी हों उपलब्ध’, PM मोदी बोले- बढ़िया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीफ जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ के उस सुझाव का स्वागत किया है जिसमें उन्होंने सुप्रीम कोर्ट के फैसलों को सभी भारतीय भाषाओं में अनुवाद करने की जरूरत बताई है। पीएम मोदी के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से ट्वीट करके कहा गया, ‘हाल ही में एक समारोह में CJI जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ ने क्षेत्रीय भाषाओं में SC के फैसलों को उपलब्ध कराने की आवश्यकता बताई है। उन्होंने इसके लिए तकनीक के इस्तेमाल का सुझाव भी दिया। यह प्रशंसनीय सोच है। इससे कई लोगों, खासकर युवाओं को मदद मिलेगी।’

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

दिल्ली समेत इन राज्यों में कल से होगी बारिश, ठंड पर क्या बोला IMD?

उत्तर भारत में मौसम का मिजाज एक बार फिर से बदलने जा रहा है। मौसम विभाग ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, यूपी समेत कई राज्यों में बारिश की संभावना जताई है। हालांकि, पिछले कुछ दिनों से भीषण ठंड नहीं होने की वजह से लोगों को राहत मिली है, लेकिन यह राहत बारिश के चलते आफत में बदल सकती है। मौसम विभाग के अनुसार, वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में 22 और 23 जनवरी को बारिश होगी और फिर उसके बाद इसकी गति बढ़ सकती है। 

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

दलाई लामा को श्रीलंका बुलाने की बात पर चीन आग-बबूला, दे डाली चेतावनी

दलाई लामा के श्रीलंका में बुलाए जाने की बात सुनकर चीन आग-बबूला हो गया है। यहां तक कि चीन ने श्रीलंका को अंजाम भुगतने तक की चेतावनी दे डाली है। एक श्रीलंकाई अखबार ने इस बारे में जानकारी दी है। गौरतलब है कि चीन दलाई लामा से हमेशा चिढ़ता रहता है। दलाई लामा जब किसी अन्य देश की यात्रा पर भी जाते हैं तो चीन सशंकित हो जाता है। असल में दलाई लामा तिब्बत को स्वतंत्र बताते हैं, जबकि चीन इस पर अपना अधिकार जताता आ रहा है। बता दें कि साल 1959 में दलाई लामा ने तिब्बत छोड़ दिया था। इसके बाद से वह भारत में ही रह रहे हैं।

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

श्रीलंका को राहत पैकेज के सपोर्ट में सबसे आगे भारत, कहीं चीन न दे झटका

भारत कर्ज में घिरे श्रीलंका के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) राहत पैकेज के समर्थन में खड़ा हुआ है। इसके साथ ही भारत गंभीर आर्थिक संकट का सामना कर रहे श्रीलंका के उबरने के प्रयासों को समर्थन देने वाला पहला प्रमुख ऋणदाता बन गया है। 2 दिवसीय यात्रा पर गुरुवार को श्रीलंका पहुंचे जयशंकर ने श्रीलंकाई समकक्ष अली साबरी और राष्ट्रपति रानिल विक्रमासिंघे सहित अन्य शीर्ष नेताओं से मुलाकात की। दोनों देशों के बीच नए द्विपक्षीय समझौते के तहत भारत ने समुदाय विकास परियोजना की राशि दोगुनी करने पर सहमति जताई। जयशंकर ने भारत की ओर से लागू आवासीय परियोजना के तहत गाले, कैंडी और नुवारा इलिया जिले में 300 तैयार घरों को सौंपा।

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर



Credit : https://livehindustan.com

Related Articles

Latest Articles

Top News