Republic Day 2023 Egypt President Abdel Fattah el-Sisi chief guest


ऐप पर पढ़ें

भारत ने गणतंत्र दिवस के लिए चीफ गेस्ट के रूप में इजिप्ट के राष्ट्रपति अब्दुल फताह अल सिसी को आमंत्रित किया है। मामले की जानकारी रखने वालों के मुताबिक यह कदम भारत द्वारा अरब देशों को लेकर खास रणनीति के तहत उठाया गया है। भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर और इजिप्ट के राष्ट्रपति सिसी की अक्टूबर में काहिरा में मुलाकात हुई थी। इसी दौरान भारतीय विदेश मंत्री ने उन्हें औपचारिक निमंत्रण पत्र सौंपा था। बता दें कि इजिप्ट उन 9 देशों की लिस्ट में शामिल है, जिन्हें भारत की अध्यक्षता में 2023 में होने वाले जी-20 समिट के लिए इन्वाइट किया गया है।

2020 के बाद पहली बार

26 जनवरी के दिन होने वाली गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रण दोस्ती और करीबी रिश्ते को जाहिर करता है। बता दें कि साल 2021 और 2022 में गणतंत्र दिवस के मौके पर कोई भी मुख्य अतिथि नहीं था। इसकी बड़ी वजह कोरोना के चलते पैदा हुए हालात थे। इससे पहले आखिरी बार साल 2020 में भारतीय गणतंत्र दिवस के मौके पर कोई चीफ गेस्ट था। वह थे, ब्राजील के राष्ट्रपति जेर बोल्सोनारो।

ऐसा करने वाले इजिप्ट के पहले नेता

68 साल के सिसी आर्मी जनरल से पॉलिटिशियन बने हैं। वह भारत के गणतंत्र दिवस पर चीफ गेस्ट बनने वाले इजिप्ट के पहले नेता होंगे। हालांकि, दोनों देशों के बीच बीते दशकों में संबंध बेहद मधुर रहे हैं। भारत और इजिप्ट दोनों ही 1961 में बने नॉन-अलाइंड मूवमेंट के फाउंडर मेंबर हैं। भारत और इजिप्ट के रिश्तों में रक्षा और सुरक्षा सहयोग एक प्रमुख स्तंभ रहा है। 19-20 सितंबर को काइरो में भारतीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह भी इजिप्ट के राष्ट्रपति सिसी से मुलाकात कर चुके हैं। 



Credit : https://livehindustan.com

Related Articles

Latest Articles

Top News