30.1 C
Varanasi
Monday, September 26, 2022
spot_img

pfi raids top updates ed nia oma salam popular front of india amit shah meeting – India Hindi News


पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया यानी PFI के खिलाफ केंद्र की अलग-अलग एजेंसियों ने बड़ा एक्शन लिया है। खबर है कि  देश के 11 राज्यों में 106 ठिकानों पर दबिश देकर 100 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इनमें पार्टी के कई बड़े नेता भी शामिल हैं। कहा जा रहा है कि इस पूरे एक्शन की पटकथा 29 अगस्त को हुई केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की बैठक में ही लिख दी गई थी। उस दौरान शाह ने पीएफआई की गतिविधियों को देखते हुए उच्च स्तरीय बैठक बुलाई थी।

न्यूज18 के अनुसार, 29 अगस्त को हुई बैठक में शामिल हुए शीर्ष अधिकारियों का कहना है कि शाह पीएफआई और उससे जुड़ी गतिविधियों की जानकारी चाहते थे। उस दौरान जब मौजूद लोगों ने उन्हें जानकारियां मुहैया कराई, तो उन्होंने अलग-अलग एजेंसियों को जिम्मेदारियां बांटी। PFI के खिलाफ बड़े एक्शन की योजना बनाई गई थी, लेकिन यह भी तय किया गया कि एजेंसियां पहले पूरा होमवर्क करेंगी।

11 राज्य, 106 ठिकाने, 100 से ज्यादा गिरफ्तार; PFI पर NIA का मेगा एक्शन

बैठक के दौरान राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार, रॉ, आईबी, NIA के प्रमुख समेत कई बड़े अधिकारी शामिल हुए थे। शाह ने यह साफ कर दिया था कि पीएफआई के पूरे कैडर, फंडिंग और आतंकी नेटवर्क को खत्म करना है और इसमें अलग-अलग एजेंसियों के शामिल करने की योजना तैयार की गई।

योजना समझें

रिपोर्ट के अनुसार, मीटिंग के दौरान केंद्रीय खुफिया एजेंसियों को जानकारी जुटाने और डोजियर तैयार करने के लिए कहा गया। एजेंसियों को हत्याओं और जबरन वसूली मामले में पीएफआई कैडर के शामिल होने से जुड़ी सभी जानकारियां लिखने के निर्देश जारी किए गए। NIA को मामलों की जांच और देशभर में कैडर को पकड़ने के लिए ट्रैप तैयार करने के लिए कहा गया। हाल ही में केंद्रीय गृहमंत्रालय की तरफ से भी PFI से जुड़े कई मामले एनआईए को सौंपे गए थे, जिनकी जांच पहले राज्य की पुलिस कर रही थी।

ED की भूमिका

29 अगस्त की बैठक के बाद ईडी को पीएफआई की फंडिंग, विदेश से मदद और अवैध लेनदेन से जुड़ी शुरुआती रिपोर्ट तैयार करने की जिम्मेदारी दी गई। साथ ही राज्य की पुलिस को भी योजना में तैयार करने का फैसला लिया गया। इस दौरान उन राज्यों को विशेष तौर पर शामिल किया गया, जो इस संगठन को लेकरर चिंता जाहिर कर रहे थे और उनकी अवैध गतिविधियों का रोज सामना कर रहे थे।

क्या हुई कार्रवाई

गुरुवार को NIA और ED ने 11 राज्यों में करीब 106 ठिकानों पर कार्रवाई की है। खबर है कि इस दौरान पार्टी के कई बड़े नेताओं समेत 100 से ज्यादा कैडर को गिरफ्तार किया गया है। इस कार्रवाई को ‘ऑपरेशन मिडनाइट’ नाम दिया गया था। एजेंसियों ने चेयरमैन ओएमए सलाम को भी हिरासत में ले लिया था। फिलहाल, रेड जारी है। इधर, दिल्ली में शाह भी अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे हैं।



Credit : https://livehindustan.com

Related Articles

- Advertisement -spot_img

Latest Articles