29.1 C
Varanasi
Monday, September 26, 2022
spot_img

monsoon update 2022 imd weather forecast rainfall in delhi up aaj ka mausam – India Hindi News


विदाई की तैयारी कर रहे मानसून ने गुरुवार को दिल्ली-एनसीआर समेत कई राज्यों को जमकर भिगाया। खबर है कि शुक्रवार को भी राजधानी में भारी बारिश के आसार हैं और मौसम विभाग की तरफ से ‘यलो अलर्ट’ जारी किया गया है। खबर है कि वीकेंड में भी दिल्ली वासियों के बारिश का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश में भी तेज बारिश का दौर जारी रहने की संभावनाएं हैं।

IMD की तरफ से गुरुवार को जारी विज्ञप्ति के अनुसार, 23 सितंबर यानी शुक्रवार को मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिमी और पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान में भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा पूर्वोत्तर राज्य अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में भी 23 सितंबर को भारी बारिश के आसार हैं।

UP: लगातार बारिश से उफनाईं सरयू, राप्‍ती-रोहिन और गोर्रा, बाढ़ से घिरे 46 गांव

मौसम के ताजा हाल

बारिश की कमी का सामना कर रहे यूपी में 26 सितंबर तक बादल मेहरबान रहेंगे। वहीं, राजस्थान में 24 सितंबर यानी रविवार तक अच्छी बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग ने गुरुवार को उत्तर पश्चिम भारत में बहुत भारी बारिश की संभावना जताई थी और कहा था इसके बाद बारिश में कमी आ सकती है। साथ ही जानकारी दी थी कि देश के बाकी हिस्सों में अगले 5 दिनों के दौरान कोई खास बारिश के आसार नहीं हैं।

नोएडा में स्कूल बंद

बारिश के कारण नोएडा और ग्रेटर नोएडा में आठवीं कक्षा तक के सभी सरकारी व निजी स्कूल शुक्रवार को बंद रहेंगे। जिला विद्यालय निरीक्षक धर्मवीर सिंह ने बताया कि मौसम विभाग ने क्षेत्र में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है, जिसके बाद जिलाधिकारी सुहास एल. वाई ने स्कूल बंद करने का आदेश जारी किया।

गुरुग्राम में सभी निजी शिक्षण संस्थानों को शुक्रवार को छुट्टी घोषित करने के लिए कहा गया है। गुरुग्राम प्रशासन ने सभी कार्यालयों को शुक्रवार को वर्क फ्रॉम होम के आदेश दिए हैं। दरअसल, डीडीएमए की एडवाइजरी में कहा गया है कि यातायात की मुश्किल से बचने के लिए सभी कॉर्पोरेट ऑफिस को अपने कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम देने की सलाह दी गई है।

Delhi-NCR Rain Updates: दिल्ली-एनसीआर में आज भी बारिश के आसार, नोएडा-फरीदाबाद-गुरुग्राम में स्कूल बंद; जलभराव से लोग परेशान

दिल्ली में भारी बारिश : सड़कें धंसीं, जलभराव के कारण यातायात थमा

मौसम विभाग ने देर रात जानकारी दी थी कि दिल्ली और एनसीआर से सटे इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं राष्ट्रीय राजधानी में दो दिनों से जारी बारिश के बीच गुरुवार को एक सड़क का हिस्सा धंस गया जबकि कई जगहों पर पेड़ उखड़ गए और जलभराव के कारण यातायात थम सा गया। 

आईएमडी ने ‘येलो अलर्ट’ जारी किया है और छिट-पुट स्थानों पर भारी बारिश को लेकर चेतावनी जारी की। दिल्ली में एक जून से 405.3 मिलीमीटर बारिश हुई जो सामान्य बारिश 621.7 मिलीमीटर से कम है।

आईएमडी ने मंगलवार को कहा था कि दक्षिण पश्चिम मानसून के लौटने की सामान्य तारीख 17 सितंबर है और यह सामान्य तारीख से तीन दिन बाद दक्षिण पश्चिम राजस्थान के कई हिस्सों और पास के कच्छ से लौट चुका है।

(एजेंसी इनपुट के साथ)



Credit : https://livehindustan.com

Related Articles

- Advertisement -spot_img

Latest Articles