MCD Election 2022 : Aam Aadmi Party leader manish sisodia interview with hindustan before Delhi mcd chunav


दिल्ली नगर निगम चुनाव (MCD Election 2022) में प्रचार के लिए सिर्फ एक दिन का समय बचा है। आम आदमी पार्टी (आप) की ओर से मुख्यमंत्री के साथ उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने प्रचार की पूरी जिम्मेदारी संभाल रखी है। एमसीडी में 230 सीट जीतने का दावा करने वाली ‘आप’ का कहना है कि इस बार उनका चुनाव खुद दिल्ली की जनता लड़ रही है। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने एमसीडी चुनाव, प्रचार, मुद्दों व आरोपों पर ‘हिन्दुस्तान’ के प्रमुख संवाददाता बृजेश सिंह से बात की।

● एमसीडी चुनाव में क्या मुद्दा प्रमुख है जिस पर आम आदमी पार्टी चुनाव लड़ रही है?

एमसीडी का मुख्य काम है कूड़े की साफ-सफाई। हालात यह हैं कि आदमी जब सुबह काम के लिए बाहर निकलता है तो कूड़ा दिखता है। यह समस्या सब जगह है। हमारी प्राथमिकता है कि अगर आप आई तो कूड़े की सफाई करेंगे।

● दिल्ली से कूड़े के पहाड़ अभी तक नहीं हटे, इसका क्या कारण है?

लैंडफिल साइट 15 साल में नहीं हटाई गई तो इसका एकमात्र कारण भ्रष्टाचार है। पूरी दुनिया में कूड़ा प्रबंधन हो रहा है। दुनिया में तमाम तकनीकी हैं जिससे इसे खत्म किया जा सकता है। अंतरराष्ट्रीय स्तर के विशेषज्ञों से बात करके कूड़े की समस्या को दूर किया जा सकता है। हम पांच साल से पहले ही दिल्ली से कूड़े के पहाड़ गायब कर देंगे।

● पार्किंग और अतिक्रमण भी बड़ा मुद्दा है। लोगों को रोजमर्रा के जीवन में इसे झेलना पड़ता है। इसके लिए क्या योजना है?

कूड़े को हम तकनीकी के सहारे खत्म करेंगे। पार्किंग के लिए जगह एक मुद्दा है, इसके अलावा पूरी दिल्ली में पार्किंग कुप्रबंधन भी एक कारण है। ठेकेदार इलाका बढ़ा लेता है, इससे दिक्कत होती है। हम इसे सही करेंगे। अतिक्रमण को लेकर हमने पीडब्ल्यूडी की सड़कों पर मुहिम चलाई हुई है। अभी तक एमसीडी से कोई सहयोग नहीं मिल रहा था। अवैध रूप से निर्माण की बात है तो करीब 40 फीसदी दिल्ली एमसीडी के कागजों में है ही नहीं। इस सच्चाई को स्वीकार करके उसे कानूनी रूप देना होगा। मैं पांच साल से कह रहा हूं कि कॉलोनी के हिसाब से मैप बनाओ। अगर आप पहले से कुछ नमूने वाले नक्शे डाल दो तो लोग अपने प्लॉट साइज के हिसाब से नक्शा चुन लेंगे और नक्शा पास हो जाएगा।

● दिल्ली की जनता आखिर ‘आप’ को निगम के लिए क्यों चुने?

भाजपा ने एक भी काम नहीं किया। कूड़ा, पार्क, पार्किंग, स्ट्रीट एनिमल के नाम पर कुछ नहीं किया है। 15 साल से लोग इन्हें देख रहे हैं। हमने दिल्ली सरकार में आने के बाद जो कहा है, वह किया है। एमसीडी में भी करके दिखाएंगे। केजरीवाल की सरकार, केजरीवाल का पार्षद होगा तो खूब काम होंगे।

● निगम के सामने वित्तीय तौर पर बड़ी चुनौती है। तनख्वाह नहीं मिल पा रही। आप दिल्ली के वित्त मंत्री हैं। एमसीडी में आए तो तो बजट की समस्या को कैसे दूर करेंगे?

भाजपा ने पिछले चुनाव में केंद्र से पैसा लाने की बात कही थी, लेकिन केंद्र से कोई पैसा नहीं आया। मुझे पूरा भरोसा है कि जिस तरह ईमानदारी से कलेक्शन के साथ दिल्ली का बजट बेहतर हुआ है, वैसे ही हम निगम में बेहतर करेंगे। भ्रष्टाचार खत्म होगा तो आर्थिक स्थिति अपने आप सुधर जाएगी।

● तीनों निगमों को एक करने का दिल्ली पर क्या असर पड़ेगा?

निगम को एक या तीन करने से कोई असर नहीं पड़ेगा। कॉलोनी में रहने वाले लोगों को क्या फर्क पड़ता है कि निगम तीन हैं या एक। उनकी जिंदगी तो उसी तरह चलेगी। ये चुनाव में देरी करने की रणनीति थी।

● परिसीमन को लेकर सवाल उठे, कई जगह वार्ड छोटे तो कहीं बड़े हो गए हैं। इसका चुनाव पर कोई असर दिख रहा है?

अभी तक तो मुझे कोई असर नहीं दिख रहा है। सभी लोग भाजपा से परेशान हैं। मैं छोटे वार्ड में भी गया और बड़े वार्ड में भी गया, सब परेशान हैं। इसके चलते सभी इस बार मन बना चुके हैं?

● टिकट वितरण के समय आप में दावेदारों की संख्या ज्यादा थी। टिकट के बाद कई सीटों पर असंतोष भी दिखाई दिया है। इसका क्या प्रभाव पड़ेगा?

पार्टी में नए-नए कार्यकर्ता जुड़ रहे हैं। लोगों को विश्वास है कि हम जीत रहे हैं। यह पार्टी के लिए अच्छा है कि ज्यादा लोग चुनाव लड़ना चाहते हैं। वार्ड में 99 फीसदी लोग ठीक से काम कर रहे हैं।

● मेयर का चेहरा कौन होगा?

पहले चुनाव जीतने दीजिए, उसके बाद देखेंगे।

● भ्रष्टाचार के मामले पर किस तरह से कार्रवाई करेगें?

भ्रष्टाचार को रोकने का एक ही रोडमैप है। लीडर पैसा खाना बंद कर दें और नीचे कोई भ्रष्टाचार करे तो उस पर कार्रवाई हो। दिल्ली में भी यही हुआ कि ऊपर के स्तर पर भ्रष्टाचार बंद हो गया तो नीचे भी डर हो जाता है। वह ऊपर के नेताओं के संरक्षण में ही भ्रष्टाचार करते हैं।

● निगम चुनाव में भाजपा ने मुख्यमंत्री और केंद्रीय मंत्री उतार रखे हैं। बड़े स्तर पर सभाएं और रोड शो हो रहे हैं। कैसे देखते हैं?

मुझे इस पर हंसी आती है। भाजपा रोज अपने नेताओं की लिस्ट गिनाती है कि कितनी सभा हो रही हैं, कितने लोग आ रहे हैं। हम अपने काम की लिस्ट गिनाते हैं। अब तो जनता भी हमारे काम की लिस्ट गिना रही है। उनके पास बताने के लिए कोई काम नहीं है।

● सीबीआई की चार्जशीट में आपका नाम नहीं है?

इससे भाजपा का झूठा उजागर हुआ है। मुझे किंगपिन बताया गया। रोज टीवी पर उनके नेता मुझे किंग बताते रहे, लेकिन चार्जशीट में मेरे खिलाफ लिखने के लिए कोई शब्द नहीं मिला। जनता को पहले ही पता था। मैं चार्जशीट से पहले और उसके बाद भी लगातार लोगों के बीच जा रहा हूं। लोग जरूर कह रहे हैं कि झूठ सामने आ रहा है।

● चुनाव के दौरान सत्येंद्र जैन के लगातार वीडियो जारी हो रहे हैं?

उनके पास गिनाने के लिए कोई काम नहीं है। रोज वीडियो जारी किए। अब वो भी खत्म हो गए।

● संपत्ति कर को लेकर भी कोई वादा आप कर रही है?

हम उसका विश्लेषण कर रहे हैं। एमसीडी की सभी समस्याओं को लेकर हम योजना बना रहे हैं। लोगों की समस्याओं को दूर करेंगे।

● उपराज्यपाल के साथ सरकार का टकराव क्यों बढ़ रहा है?

एलजी, भाजपा, ईडी सभी मिलकर चुनाव लड़ रहे हैं। एमसीडी चुनाव में इसका जवाब जनता देगी।

● राजधानी में बाजारों को लेकर भी बड़ी समस्या है। इसकी क्या योजना है?

ये डीडीए और निगम की विफलता है कि आधी दिल्ली के लिए कागजों पर कोई बाजार नहीं है। हर कॉलोनी में बाजार है, लेकिन उन्हें कागज पर स्वीकार नहीं किया गया। एमसीडी को इन्हें स्वीकार करना चाहिए। एमसीडी के दायरे में जो होगा, हम उसे सही करेंगे।

● एमसीडी में सफाईकर्मियों को स्थायी करने का भी मुद्दा है।

हमारे एजेंडे में यह भी शामिल है। कर्मचारियों को समय पर वेतन देने के साथ हम सफाई करने वालों को पक्का करेंगे। उनके साथ मिलकर दिल्ली को साफ करेंगे।



Credit : https://livehindustan.com

Related Articles

Latest Articles

Top News