IMD Weather Updates Kashmir Valley shivering with cold temperature dropped rain forecast – India Hindi News


ऐप पर पढ़ें

IMD Climate Updates: देश के मौसम तेजी से बदल रहा है। कश्मीर घाटी में जहां जमकर बर्फबारी हो रही है वहीं, तमिलनाडु और पुडुचेरी में अगले दो सप्ताह यानी आठ दिसंबर तक बारिश के आसार हैं। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने इन दो राज्यों में सामान्य से कम बारिश होने की भविष्यवाणी की है। मौसम विभाग ने यह भी कहा कि मंगलवार तक छिटपुट या हल्की बारिश की संभावना है। 

वहीं, कश्मीर घाटी में ठंड से कंपकंपी जारी है और श्रीनगर में रविवार को मौसम की सबसे सर्द रात रही। यहां न्यूनतम तापमान शून्य से 2.1 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान जम्मू-कश्मीर में मुख्य रूप से शुष्क मौसम रहने का अनुमान जताया है। मौसम कार्यालय ने कहा कि मौसम की इस अवधि के दौरान तापमान सामान्य से 1.2 डिग्री कम है। हालांकि, अधिकतम तापमान सामान्य से 0.2 डिग्री अधिक था, जो आज 13.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 

श्रीनगर में धूप खिली, हल्के कोहरे ने रविवार को प्रसद्धि डल झील, बुलेवार्ड रोड और शहर के आसपास के अन्य हस्सिों को धुंध से ढक लिया। दक्षिण कश्मीर में पहलगाम का पर्यटक स्थल शून्य से 3.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जो पिछली रात शून्य से 3.0 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया था। 

दिल्ली में न्यूनतम तापमान 8.3 डिग्री सेल्सियस रहा

देश की राजधानी दिल्ली की बात करें तो वायु गुणवत्ता शनिवार को ‘बहुत खराब’ श्रेणी में दर्ज की गई और अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आईएमडी ने यह जानकारी दी है। राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 8.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के मुताबिक शनिवार को 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 336 रहा। मौसम विभाग ने रविवार को धुंध छाए रहने का अनुमान जताया है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 27 और 8 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। 

तेलंगाना में अगले तीन दिनों तक तापमान में आएगी गिरावट

तेलंगाना के अलग-अलग जिलों में 26 नवंबर से 28 नवंबर तक न्यूनतम तापमान सामान्य से 02 से 03 डिग्री सेल्सियस कम रहने के आसार हैं। यहां मौसम वज्ञिान केंद्र ने शनिवार को यह जानकारी दी। मौसम विभाग ने बताया कि शुक्रवार और शनिवार की दरमियानी रात को आदिलाबाद जिले में सबसे कम न्यूनतम तापमान 11.7 डिग्री सेल्सियस और मेडक में 13.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। एजेंसी के अनुसार, शनिवार से अगले बुधवार तक राज्य में मौसम शुष्क रहने के अनुमान हैं। 



Credit : https://livehindustan.com

Related Articles

Latest Articles

Top News