France was happy when India became president of G20 Emmanuel Macron said full faith in my friend Modi – India Hindi News – भारत के G20 का अध्यक्ष बनने पर खुश हुआ फ्रांस, मौक्रों बोले


ऐप पर पढ़ें

भारत ने एक दिसंबर से जी20 की अध्यक्षता संभाल ली है। फ्रांस के राष्ट्रपति इमेनुएल मौक्रों ने भारत को अध्यक्षता मिलने पर खुशी जताई है। साथ ही उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भरोसा भी जताया है। अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट करते हुए मैक्रों ने जोर देकर कहा कि वह शांति और एक स्थायी दुनिया की स्थापना के लिए सभी को एकजुट करने के लिए अपने मित्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भरोसा करते हैं।

इमैनुएल मैक्रों ने लिखा, “एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य। भारत ने जी20 की अध्यक्षता संभाली है। मुझे अपने मित्र नरेंद्र मोदी पर भरोसा है कि वे हमें शांति और अधिक टिकाऊ दुनिया बनाने के लिए साथ लाएंगे।”

इससे पहले शुक्रवार 2 दिसंबर को मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने भारत के जी20 की अध्यक्षता संभालने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी थी। इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने ट्वीट किया, “जी20 की अध्यक्षता संभालने पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, सरकार और भारत के लोगों को बधाई। मुझे कूटनीति और संवाद को बढ़ावा देने और आम सहमति बनाने और  वैश्विक मामलों के अहम मुद्दों का स्थायी समाधान खोजने के लिए भारत के नेतृत्व पर पूरा भरोसा है।”

वहीं, इससे पहले 1 दिसंबर को ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथोनी अल्बनीज ने जी-20 की अध्यक्षता संभालने पर भारत की सफलता की कामना की थी। अल्बनीज ने ट्वीट किया, “भारत के जी20 की अध्यक्षता संभालने पर नरेंद्र मोदी को हर सफलता की शुभकामनाएं।”

इस बीच जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने भी पीएम नरेंद्र मोदी को बधाई दी। किशिदा ने ट्विटर पर लिखा, “जी20 की अध्यक्षता संभालने के लिए बधाई पीएम मोदी।”

आपको बता दें कि G20 यानी ग्रुप ऑफ ट्वेंटी दुनिया की 20 प्रमुख विकसित और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं का एक मंच है। विदेश मंत्रालय द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार भारत के G20 प्रेसीडेंसी का विषय “वसुधैव कुटुम्बकम – एक पृथ्वी एक परिवार एक भविष्य” है। इसकी अध्यक्षता के दौरान भारत 32 विभिन्न कार्यक्षेत्रों में 50 से अधिक शहरों में 200 से अधिक बैठकों की मेजबानी करेगा।



Credit : https://livehindustan.com

Related Articles

Latest Articles

Top News