corona nasal vaccine incovacc to be launched on 26 january


ऐप पर पढ़ें

INCOVACC vaccine launch: देश की पहली नाक से दी जाने वाली वैक्सीन इनकोवैक गणतंत्र दिवस के दिन लॉन्च होने जा रही है। भारत बायोटेक के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक कृष्णा एला ने यह जानकारी दी। शनिवार को भोपाल में मौलाना आजाद नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में एक कार्यक्रम के दौरान उन्होंने यह बात कही। इनकोवैक भारत बायोटेक की इंट्रानेजल वैक्सीन है, जो कोरोना महामारी के खिलाफ बूस्टर डोज के रूप लोगों को दी जानी है। हाल ही में डीजीसीए ने इस नेजल वैक्सीन के इस्तेमाल की मंजूरी दी थी।

भारत बायोटेक की नेजल कोविड-19 वैक्सीन INCOVACC के 26 जनवरी को लॉन्च होने की उम्मीद है। कंपनी के कार्यकारी अध्यक्ष कृष्णा एल्ला ने शनिवार को एक कार्यक्रम में कहा। एला ने भोपाल में मौलाना आजाद नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में छात्रों को बताया, “नाक का टीका आधिकारिक तौर पर 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस पर लॉन्च किया जाएगा।”

डीजीसीए ने INCOVACC को प्राथमिक दो-खुराकों के बाद बूस्टर खुराक के रूप में मंजूरी दी है। फार्मास्युटिकल कंपनी भारत बायोटेक ने पिछले साल दिसंबर में घोषणा की थी कि उसका नाक से दिया जाने वाला टीका जनवरी के चौथे सप्ताह तक लॉन्च किया जाएगा। एला ने कार्यक्रम में यह भी कहा कि मवेशियों में गांठदार त्वचा रोग के लिए एक स्वदेशी टीका लुम्पी-प्रोवाइंड के अगले महीने लॉन्च होने की संभावना है।

कितनी होगी कीमत

केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा खरीद के लिए INCOVACC की कीमत ₹325 प्रति खुराक और निजी टीकाकरण केंद्रों में ₹800 होगी। भारत बायोटेक ने कहा है कि कोरोना वैक्सीन की दो खुराक लेने के बाद यह नेजल वैक्सीन 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए बूस्टर शॉट का काम करेगी। इसे 28 दिनों के अंतराल पर दो बार लोगों को दिया जाएगा।



Credit : https://livehindustan.com

Related Articles

Latest Articles

Top News