Congress Free scheme in karnataka priyanka gandhi says will give 2000 rupees per house


ऐप पर पढ़ें

Congress Free scheme in karnataka: कर्नाटक में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं। दक्षिण भारतीय राज्य में चुनावी मौसम अभी से शुरू हो गया है। यहां कांग्रेस पार्टी भारत जोड़ो यात्रा के बाद आम आदमी पार्टी की राह पर चल रही है। पार्टी की महासचिव प्रियंका गांधी ने 6 दिन में दूसरी स्कीम का ऐलान किया है। एक सम्मेलन में प्रियंका ने ऐलान किया कि सभी घरों में 200 यूनिट मुफ्त बिजली के अलावा हर घर की महिला प्रमुख को गृह लक्ष्मी योजना के तहत दो हजार रुपये मासिक नकद की सहायता दी जाएगी।

सोमवार को ‘ना नायकी’ (मैं महिला नेता) नाम के एक महिला सम्मेलन में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा कि राज्य में पार्टी के सत्ता में आने पर घर की प्रत्येक महिला मुखिया को गृह लक्ष्मी योजना के तहत 2,000 रुपये की मासिक नकद सहायता दी जाएगी। इस योजना से राज्य में 1.5 करोड़ से अधिक महिलाओं को लाभ होगा, जिसका मतलब है कि सरकार को वादा पूरा करने के लिए प्रति वर्ष 36,000 करोड़ रुपये खर्च करने होंगे। 

पार्टी ने कहा कि गृह लक्ष्मी योजना “अत्यधिक बोझ” एलपीजी की कीमतों और एक महिला द्वारा वहन किए जाने वाले दैनिक खर्चों को साझा करने का एक प्रयास है। उन्होंने यह फैसला इसलिए लिया क्योंकि ज्यादातर महिलाएं, जिनसे उन्होंने सुझाव मांगे थे, चाहती थीं कि पार्टी उनके वित्तीय बोझ को कम किया जाए।

सम्मेलन को संबोधित करते हुए प्रियंका ने कहा कि योजना के तहत हर साल 24,000 रुपये सीधे उनके बैंक खातों में जमा किए जाएंगे। उन्होंने कहा, “हम चाहते हैं कि राज्य की हर महिला सशक्त हो और अपने दम पर खड़े होने और अपने बच्चों की देखभाल करने में सक्षम हो।” उन्होंने कहा कि योजना, अभी तक घोषित की जाने वाली कई योजनाओं के साथ, कर्नाटक में प्रत्येक महिला को वित्तीय स्वतंत्रता प्रदान करना चाहती है। 

महिलाओं के अलग घोषणापत्र

प्रियंका ने कहा कि महिलाओं के लिए लागू किए जाने वाले कार्यक्रमों की सूची के साथ कर्नाटक में महिलाओं के लिए एक अलग घोषणापत्र जारी किया जाएगा। उन्होंने महिलाओं से मतदान के समय सोच-समझकर निर्णय लेने का आह्वान किया। महिला मतदाताओं से परोक्ष रूप से भाजपा को खारिज करने का आह्वान करते हुए उन्होंने कहा, “अपने आप से पूछें कि क्या पिछले कुछ वर्षों में आपके जीवन में सुधार हुआ है और फिर मतदान करें। इस चुनाव को अपने और अपने भविष्य के बारे में बनाएं।” 

उन्होंने राज्य की भाजपा सरकार पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाया और आरोप लगाया कि कर्नाटक में जनता के 1.5 लाख करोड़ रुपये की लूट की गई है। उन्होंने आरोप लगाया, ”कुछ विकास के बारे में सोचिए, जिसे बेंगलुरु में 8,000 करोड़ रुपये में होना है और 3,200 करोड़ रुपये कमीशन में जा रहे हैं।” 

200 यूनिट फ्री बिजली

6 दिन पहले कर्नाटक में कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव को लेकर पहली गारंटी का ऐलान किया। पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डीके शिवकुमार ने कहा कि कांग्रेस जनता को फ्री बिजली देने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा था कि अगर प्रदेश में कांग्रेस पार्टी सत्ता में आती है तो वो हर घर को 200 यूनिट तक फ्री बिजली देंगे।



Credit : https://livehindustan.com

Related Articles

Latest Articles

Top News