arvind kejriwal and bhagwant mann rahul gandhi raghav chadha bharat jodo yatra update – India Hindi News


कांग्रेस नेता राहुल गांधी के पंजाब की आम आदमी पार्टी सरकार पर हमले जारी हैं। उन्होंने एक बार फिर पंजाब सरकार पर ‘रिमोट कंट्रोल’ होने के आरोप लगा दिए। साथ ही उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान और आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल में फर्क है। हाल ही में यात्रा पंजाब से गुजरकर हिमाचल प्रदेश होते हुए जम्मू और कश्मीर पहुंची है।

पंजाब में ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के अंतिम चरण में यहां एक रैली को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि वह मुख्यमंत्री मान का सम्मान करते हैं लेकिन कहा कि पंजाब का शासन सिर्फ पंजाब से चलना चाहिए, दिल्ली से नहीं।

जम्मू-कश्मीर पहुंचते ही राहुल गांधी को लगा ठंड से ‘डर’, कठुआ में पहन ली जैकेट

पिछले दिनों होशियारपुर की जनसभा में दिए गए अपने संबोधन का हवाला देते हुए राहुल गांधी ने कहा, ‘मैंने भगवंत मानजी से कहा कि वह पंजाब का शासन रिमोट कंट्रोल से ना चलने दें। मैंने कोई साधारण बात नहीं कही है।’ उन्होंने कहा, ‘आप मेरे साथ लोकसभा में बैठे हैं (जब मान लोकसभा सदस्य हुआ करते थे)। आपमें और अरविंद केजरीवाल जी में बहुत फर्क है। मैं आपका सम्मान करता हूं और मैं कांग्रेस पार्टी के मंच से यह कह रहा हूं। लेकिन पंजाब का शासन दिल्ली से नहीं चलना चाहिए।’

राहुल गांधी ने कहा कि यात्रा के दौरान उन्होंने पंजाब की नई आप सरकार के बारे में एक किसान से पूछा। कांग्रेस नेता ने दावा किया कि उसका जवाब था कि यह ‘रिमोट कंट्रोल’ से चलने वाली सरकार है। उन्होंने कहा, ‘मुझे यह पसंद नहीं आया। यह अलग बात है कि कांग्रेस आप के खिलाफ लड़ रही है।’ उन्होंने कहा, ‘….जब मैंने किसान से रिमोट कंट्रोल का मतलब पूछा तो उन्होंने कहा (आप सांसद) राघव चड्ढा। फिर तो यह सही नहीं है।’

कौन है लाल सिंह, जिनकी वजह से विवादों में ‘भारत जोड़ो’ यात्रा, कठुआ केस से कैसे जुड़े तार

उन्होंने यह भी कहा, ‘मुझे भगवंत मान जी अच्छे लगते हैं, लेकिन पंजाब को पंजाब से चलाना चाहिए।’ साल 2022 में पंजाब विधानसभा चुनाव में आप ने कांग्रेस को बड़े अंतर से हराया था।

उन्होंने आरोप लगाया कि पंजाब की जनता का धन पिछले साल हुए गुजरात विधानसभा चुनावों में विज्ञापनों पर खर्च हुआ है। उन्होंने कहा, ‘यह गलत है। यह पंजाब की जनता का धन है।’ होशियारपुर में 16 जनवरी को राहुल गांधी ने कहा था कि मान को किसी के ‘रिमोट कंट्रोल’ से नहीं चलना चाहिए और उन्हें स्वतंत्र रूप से राज्य का शासन चलाना चाहिए। हालांकि उनके इस बयान पर पंजाब के मुख्यमंत्री ने बड़ी तीखी प्रतिक्रिया दी थी।

मान ने राहुल गांधी से कहा था कि उन्हें जनता ने मुख्यमंत्री बनाया है। उन्होंने अमरिंदर सिंह को मुख्यमंत्री पद से अचानक हटाकर उनके साथ किए गए ‘अपमान’ को याद दिलाया। ‘     यात्रा सात सितंबर को तमिलनाडु के कन्याकुमारी से शुरू हुई और 30 जनवरी को श्रीनगर में राहुल गांधी द्वारा तिरंगा फहराए जाने के साथ समाप्त होगी।

कहां है भारत जोड़ो यात्रा?

कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी की अगुवाई में कन्याकुमारी से शुरू हुई भारत जोड़ो यात्रा अंतिम पड़ाव में जम्मू और कश्मीर पहुंच चुकी है। आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, फिलहाल यात्रा राज्य के कठुआ में है। 7 सितंबर से चले पदयात्री अब तक 10 राज्यों में 52 जिलों को कवर कर चुके हैं।



Credit : https://livehindustan.com

Related Articles

Latest Articles

Top News