World AIDS Day 2022: किस करने और सिगरेट शेयर करने से भी फैल सकता है एड्स, डॉक्टर से जानें चौंकाने वाली बातें


World AIDS Day 2022: विश्व में एड्स (AIDS) की समस्या से करोड़ों लोग जूझ रहे हैं. यह एक ऐसी बीमारी है, जिसे इलाज के जरिए पूरी तरह खत्म नहीं किया जा सकता. हालांकि दवाइयों के जरिए काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है. एड्स की फुल फॉर्म अक्वायर्ड इम्यून डिफिशिएंसी सिंड्रोम (AIDS) होती है. इस बीमारी की शुरुआत एचआईवी (HIV) इंफेक्शन के साथ होती है. धीरे-धीरे जब यह इंफेक्शन इम्यून सिस्टम, लिवर, किडनी, लंग्स, स्किन समेत शरीर के कई अंगों में फैल जाता है, तब इस कंडीशन को एड्स कहा जाता है. एड्स के कारण शरीर का इम्यून सिस्टम डैमेज हो जाता है. डॉक्टर ने एड्स के बारे में कई चौंकाने वाली बातें बताई हैं, जो सभी को जरूर जान लेनी चाहिए.

किस करने से भी फैल सकता है एड्स !

सुनकर आप जरूर हैरान हो रहे होंगे, लेकिन यह बात सही है कि एड्स किस करने से भी फैल सकता है. नई दिल्ली के इंद्रप्रस्थ अपोलो हॉस्पिटल के सीनियर कंसल्टेंट (मेडिसिन) डॉ. राकेश गुप्ता कहते हैं कि एड्स का इंफेक्शन ब्लड टू ब्लड ट्रांसमिट होता है. अगर किसी व्यक्ति को एड्स है और उसके मसूड़ों से खून निकलता है, तो ऐसे व्यक्ति को किस करना भी एड्स फैलने की वजह बन सकता है. किसी भी तरह संक्रमित ब्लड के संपर्क में आने पर लोगों को एड्स अपना शिकार बना लेता है. कई बार स्लाइवा से भी यह इंफेक्शन अन्य लोगों में फैल सकता है.

यह भी पढ़ें- World AIDS Day 2022: इन गलतियों की वजह से एड्स का हो सकते हैं शिकार

सिगरेट शेयर करना हो सकता है जानलेवा?

डॉ. राकेश गुप्ता के मुताबिक अक्सर आपने लोगों को एक दूसरे के साथ सिगरेट शेयर करते हुए देखा होगा, लेकिन ऐसा करना एड्स फैलने की वजह बन सकता है. कई बार सिगरेट के जरिए भी एचआईवी इंफेक्शन एक से दूसरे व्यक्ति में फैल सकता है. इस छोटी सी बात पर लोग बिल्कुल भी ध्यान नहीं देते हैं, लेकिन इस पर सभी को गंभीरता बरतनी चाहिए. सही समय पर एचआईवी का इलाज कराया जाए तो इसे कंट्रोल कर एड्स की कंडीशन से बचा जा सकता है. आज के दौर में कई दवाइयां हैं, जो इस वायरस को कंट्रोल कर सकती हैं.

यह भी पढ़ें- World AIDS Day 2022: हर साल क्यों मनाया जाता है ‘वर्ल्ड एड्स डे’? 

जानें कैसे फैल सकता है एड्स?

– ब्लड टू ब्लड ट्रांसफ्यूजन
– यूज की गई सिरिंज चुभना
– अनसुरक्षित यौन संबंध
– अन्य व्यक्ति का ब्लेड यूज करना
– होमोसेक्सुअल रिलेशन बनाना
– ब्लड से संबंधित काम करने से

संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने पर क्या करें?

डॉ. राकेश गुप्ता कहते हैं कि अगर आपको ऐसा लगे कि आप किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आ गए हैं तो 24 घंटे के अंदर डॉक्टर से मिलकर दवा ले सकते हैं. अगर आप जल्द से जल्द या काम कर लेंगे तो दवाओं के जरिए आप एड्स की चपेट में आने से बच जाएंगे. आपको शक है फिर भी आपको डॉक्टर से कंसल्ट कर लेना चाहिए.

Tags: Aids, Well being, HIV, Way of life



Source link

Related Articles

Latest Articles

Top News