Natural foods for healthy stomach best foods for improving gut health to avoid indigestion bloating Acid reflux reduce inflammation by nutritionist anshul jaibharat


हाइलाइट्स

पेट फूला हुआ महसूस होता है तो काली मिर्च और तुलसी का सेवन साथ में करें.
सौंफ वाला पानी पीने से पेट की कई समस्याएं दूर होती हैं.

Pure Meals for Intestine Well being: पेट को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है कि आप उन चीजों का सेवन करें, जो नेचुरल हों. बाहर का अधिक खाने से पेट खराब होने का डर रहता है. उन लोगों को खास सावधानी बरतनी चाहिए, जिन्हें अक्सर पेट संबंधित समस्याएं जैसे अपच, गैस, बदहजमी, खट्टी डकार, ब्लोटिंग आदि परेशान करती हैं. यदि आपके पेट की सेहत सही नहीं रहेगी तो रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कमजोर हो सकती है. पेट भोजन को पचाता है और इनमें मौजूद पोषक तत्वों को शरीर के अंगो तक पहुंचाने का काम करता है. क्लिनिकल न्यूट्रिशनिस्ट अंशुल जयभारत ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर गट हेल्थ यानी पेट को स्वस्थ रखने के लिए कुछ महत्वपूर्ण फूड्स के बारे में एक पोस्ट शेयर करके खाने की सलाह दी है.

न्यूट्रिशनिस्ट अंशुल अपने पोस्ट में लिखती हैं, अपने पेट की सेहत को आप नेचुरल फूड्स के सेवन से स्वस्थ बनाए रख सकते हैं. इसके लिए आप सौंफ का पानी, दही चावल, काली मिर्च के साथ तुलसी की पत्तियों को सेवन करें. ये तीनों चीजें पाचन शक्ति को मजबूत बनाती हैं. इंफ्लेमेशन की समस्या कम होती है. साथ ही ये नेचुरल चीजें पेट में हेल्दी और गुड बैक्टीरिया को बढ़ावा देती हैं. पेट का ख्याल आप जितना रखेंगे, आप खुद भी उतने ही स्वस्थ और फिट बने रहेंगे.

इसे भी पढ़ें: वजन घटाने की हर कोशिश हो रही फेल, जरूर ट्राई करें आसान तरीका, चंद दिनों में हो जाएंगे स्लिम-ट्रिम

पेट की सेहत को दुरुस्त रखेंगी ये 3 चीजें

तुलसी और काली मिर्च- यदि आपको हमेशा भारी या पेट फूला हुआ महसूस होता है तो आप काली मिर्च और तुलसी का सेवन साथ में करें. यह दोनों ही एसिड रिफ्लक्स को भी ठीक करते हैं. साथ ही गैस, ब्लोटिंग, अपच की समस्या से भी आप परेशान नहीं होंगे. इन्हें आप एक साथ कूट कर खाएं या फिर काढ़ा बनाकर भी पी सकते हैं.

Tags: Eat wholesome, Well being, Life-style





Source link

Related Articles

Latest Articles

Top News