Kidney Health Care: किडनी को हेल्दी रखने के लिए डॉक्टर से जानें सबसे आसान तरीके


Ideas To Preserve Kidney Wholesome: दुनियाभर में करोड़ों लोग किडनी की समस्याओं से जूझ रहे हैं. हर साल लाखों लोग किडनी डिजीज की वजह से अपनी जान गंवा देते हैं. भारत में भी बड़ी तादाद में लोग किडनी डिजीज का शिकार हो रहे हैं. चिंता की बात यह है कि किडनी की बीमारियां इन दिनों कम उम्र के लोगों को अपनी चपेट में ले रही हैं. अनहेल्दी लाइफस्टाइल, गलत खान-पान और स्मोकिंग समेत कई फैक्टर किडनी डिजीज के लिए जिम्मेदार होते हैं. अब सवाल उठता है कि किडनी को हेल्थी रखने और इससे संबंधित बीमारियों से बचने के लिए क्या कदम उठाए जा सकते हैं. डॉक्टर से जान लेते हैं.

कब कमजोर होने लगती हैं किडनी?

नई दिल्ली के इंद्रप्रस्थ अपोलो हॉस्पिटल के किडनी स्पेशलिस्ट डॉ. संजीव जसूजा के मुताबिक जैसे जैसे लोगों की उम्र बढ़ती है वैसे-वैसे किडनी की फंक्शनिंग कम होने लगती है. आमतौर पर 40 साल के बाद हर 10 साल में किडनी की फंक्शनिंग करीब 10% कम हो जाती है. यंग और हेल्दी लोगों की किडनी 90 से 95% तक काम करती है, जबकि 60 साल के बाद यह 70 % हो जाती है. हालांकि कई बार किडनी डिजीज की वजह से यह फंक्शनिंग कम उम्र में ही कम हो जाती है. अगर कुछ बातों पर ध्यान दिया जाए तो लंबी उम्र तक आपकी किडनी हेल्दी रह सकती हैं.

इन तरीकों से किडनी रखें हेल्दी

लाइफस्टाइल में करें बदलाव- डॉ. संजीव जसूजा कहते हैं कि आज के दौर में अनहेल्दी लाइफस्टाइल किडनी समेत कई डिजीज की बड़ी वजह बन रही है. लोगों के सोने-जागने और खाने-पीने का रूटीन बिगड़ा हुआ है. किडनी को हेल्दी रखने के लिए लाइफस्टाइल में जरूरी बदलाव करने चाहिए. सही समय पर सोना-जागना और अन्य एक्टिविटीज करनी चाहिए. हेल्दी लाइफस्टाइल से किडनी हेल्थ को मेंटेन रखा जा सकता है.

पेन किलर्स का ज्यादा इस्तेमाल न करें- डॉक्टर के अनुसार छोटी-मोटी परेशानियां होने पर पेन किलर्स लेने से किडनी पर बुरा असर पड़ता है. डॉक्टर की सलाह के बिना लोगों को किसी भी तरह के पेन किलर या अन्य दवाएं नहीं लेनी चाहिए. गैर जरूरी दवाओं को अवॉइड करके किडनी को हेल्दी रख सकते हैं.

यह भी पढ़ें- ‘ज्यादा पानी किडनी के लिए फायदेमंद’… ये 5 कही-सुनी बातें हैं जानलेवा

स्मोकिंग और एल्कोहल से बनाएं दूरी- स्मोकिंग करना किडनी के लिए बेहद नुकसानदायक होता है. इसके अलावा एल्कोहल का सेवन भी किडनी के लिए घातक साबित हो सकता है. अगर आप अपनी किडनी को हेल्दी रखना चाहते हैं तो स्मोकिंग और एल्कोहल से पूरी तरह दूरी बनानी होगी. हर उम्र के लोगों के लिए ऐसा करना फायदेमंद रहेगा.

हाई प्रोटीन डाइट न लें- डॉक्टर के मुताबिक हाई प्रोटीन डाइट लेना किडनी के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. इसलिए लो प्रोटीन डाइट की सलाह लोगों को दी जाती है. अगर आप किसी किडनी की समस्या से जूझ रहे हैं तो डॉक्टर की सलाह के अनुसार डाइट लेना सही रहेगा. हालांकि फल और सब्जियां खा सकते हैं.

यह भी पढ़ें- डैंड्रफ और हेयरफॉल का रामबाण इलाज मिल गया, ऐसे तैयार करें दवा !

डायबिटीज, बीपी, यूरिक एसिड रखें कंट्रोल- डायबिटीज, ब्लड प्रेशर और यूरिक एसिड को कंट्रोल करके आप किडनी को हेल्दी रख सकते हैं. अगर आप किसी तरह के इंफेक्शन या डिजीज से जूझ रहे हैं तो उसे भी कंट्रोल रखना चाहिए. अगर बार-बार बुखार आ रहा है या यूरिन इन्फेक्शन हो रहा है, तो यह किडनी डिजीज का संकेत हो सकता है. ऐसे में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

किडनी के लिए कौन से टेस्ट कराने चाहिए?

अधिकतर लोगों का यह सवाल होता है कि अगर हेल्थ कार्ड रेगुलर चेकअप करा रहे हैं, तो किडनी के कौन सा टेस्ट कराना सही रहता है. इस सवाल पर डॉ. संजीव जसूजा कहते हैं कि किडनी के लिए नॉर्मल यूरिन टेस्ट, किडनी फंक्शन टेस्ट और अल्ट्रासाउंड कराया जा सकता है. यह तीन कॉमन टेस्ट होते हैं, जिससे किडनी हेल्थ के बारे में पूरी जानकारी हासिल की जा सकती है. डॉक्टर की सलाह के अनुसार आप इनमें से कोई भी टेस्ट करवा सकते हैं.

Tags: Well being, Kidney, Kidney illness, Way of life



Source link

Related Articles

Latest Articles

Top News