Children’s Day 2022: ऐसे रखें बच्चों की सेहत का खास ख्याल, हेल्थ चेकअप कराने के लिए फॉलो करें ये टिप्स


हाइलाइट्स

बच्चों की फिजिकल और मेंटल ग्रोथ को ट्रैक करने के लिए उनका सालाना चेकअप करवाना बेहतर है.
बच्चों के फुल बॉडी चेकअप में कॉमन स्क्रीनिंग टेस्ट करवाना भी ज़रूरी होता है.

Kids’s Day 2022: बच्चों की सेहत का खास ख्याल रखने के लिए पैरेंट्स कई कोशिशें करते हैं. वहीं बच्चों की बेहतर ग्रोथ (Higher progress of youngsters) के लिए माता पिता स्पेशल डाइट चार्ट भी फॉलो करते हैं. बावजूद इसके पैरेंट्स अक्सर बच्चों की हेल्थ को लेकर परेशान रहते हैं. आज (14 नवंबर) का दिन देश में बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है. बाल दिवस पर ज्यादातर लोगों का फोकस बच्चों के बेहतर विकास पर रहता है.

हालांकि, बच्चों की खास देखभाल के लिए उनकी हेल्थ पर ध्यान देना भी जरूरी होता है. ऐसे में समय- समय पर बच्चों का हेल्थ चेकअप करवाकर आप बच्चों की सेहत का खास ख्याल रख सकते हैं. npcmc.com के अनुसार, इस बाल दिवस पर कुछ आसान टिप्स की मदद से बच्चों को हेल्दी रख सकते हैं. तो आइए जानते हैं बच्चों का हेल्थ चेकअप करवाने के कुछ टिप्स.

सालाना चेकअप कराएं
बच्चों की फिजिकल और मेंटल ग्रोथ को ट्रैक करने के लिए उनका सालाना चेकअप करवाना अच्छा आप्शन हो सकता है. ऐसे में आप बच्चों की आयु के अनुसार चेकअप करवा सकते हैं. इस चेकअप में वजन, लंबाई, हार्ट रेट, आई टेस्ट, स्किन टेस्ट के साथ- साथ फुल बॉडी चेकअप भी कराया जाता है.

ये भी पढ़ें: Kids’s Day 2022: पंडित नेहरू के जन्‍मदिन पर क्‍यों मनाया जाता है बाल दिवस? जानें इसका इतिहास और महत्‍व

कॉमन स्क्रीनिंग टेस्ट कराएं
बच्चों के फुल बॉडी चेकअप में कॉमन स्क्रीनिंग टेस्ट करवाना भी जरूरी होता है. इस टेस्ट में आई स्क्रीनिंग, हियरिंग स्क्रीनिंग, खून की जांच, अनेमिया, किडनी की जांच, ट्यूबरकुलोसिस, एचआईवी, हेपिटिटिस सी और यूरिन टेस्ट शामिल होता है.

ये भी पढ़ें: Immunity booster tremendous meals for child: सर्दी में बच्चों को लगातार हो रहा है सर्दी-जुकाम? इन आसान तरीकों से करें उनमें इम्यूनिटी बूस्ट

डॉक्टर से बात करें
बच्चों का सालाना चेकअप कराने के बाद सारी रिपोर्ट मिलने का इंतजार करें. वहीं रिपोर्ट मिलने के बाद किसी चाइल्ड स्पेशलिस्ट से संपर्क करें और रिपोर्ट दिखाकर बच्चों के लिए सही सलाह मांगें.

साथ ही किसी अच्छे पीडियाट्रिक से मिलकर बच्चों के लिए हेल्दी डाइट चार्ट बनवाना न भूलें. इसके साथ ही समय-समय पर बच्चों को ये भी समझाते रहें कि सेहत का ख्याल रखना बहुत जरूरी है.

Tags: Youngster Care, Way of life, Parenting



Source link

Related Articles

Latest Articles

Top News