5 तरीकों से करें तुलसी के पौधे की खास देखभाल, हमेशा बनी रहेगी हरी-भरी, आसान है उपाय


हाइलाइट्स

तुलसी के पौधे में सीमित मात्रा में पानी डालकर आप इसकी जड़ों को सड़ने से बचा सकते हैं.
तुलसी का पौधा लगाते समय नीम का पाउडर मिलाकर आप पौधे को घना और हेल्दी रख सकते हैं.

Gardening Suggestions for Tulsi or Basil Plant: तुलसी का पौधा अमूमन हर घर में मौजूद रहता है. ऐसे में कुछ लोग घर के आंगन में तुलसी का पौधा लगाना पसंद करते हैं. तो कई लोग गार्डन में तुलसी का पौधा लगाते हैं. हालांकि कई बार काफी देखभाल करने के बाद भी तुलसी का पौधा सूखने लगता है. ऐसे में अगर आप चाहें तो कुछ आसान तरीकों की मदद से तुलसी के पौधे (Basil plant) को मुरझाने से बचाकर हमेशा हरा-भरा रख सकते हैं.

हिन्दू धर्म में तुलसी के पौधे का काफी महत्व है. वहीं भारतीय आयुर्वेद में भी तुलसी को औषधीय तत्वों से भरपूर माना जाता है. एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्वों से भरपूर तुलसी का सेवन कई गंभीर बीमारियों को मात देने में भी मददगार होता है. तो आइए जानते हैं गार्डन में तुलसी का पौधा लगाने और उसकी खास देखभाल करने के कुछ आसान टिप्स के बारे में.

ज्यादा पानी न डालें
ज्यादातर घरों में लोग रोज सुबह स्नान के बाद तुलसी में जल चढ़ाते हैं. ऐसे में तुलसी के गमले में काफी पानी इकट्ठा हो जाता है. जिससे पौधे की जड़ सड़ने लगती है. इसलिए तुलसी के पौधे में ज्यादा पानी डालने से बचें. इससे आपका पौधा हरा-भरा और हेल्दी बना रहेगा.

ये भी पढ़ें: साल में एक बार खिलता है ये फूल, देखने भर से चमक उठेगी आपकी किस्मत, सौभाग्य का है प्रतीक

मिट्टी में रेत मिक्स करें
कई बार मिट्टी खराब होने से तुलसी के पौधे को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल पाती है, जिससे पौधा सूखने लगता है. ऐसे में आप तुलसी की मिट्टी में हल्की रेत मिक्स करके गुड़ाई कर सकते हैं. इससे ऑक्सीजन पौधे की जड़ तक पहुंचती है और पौधा फिर से हेल्दी दिखने लगता है.

अधिक पत्ते तोड़ने से बचें
कुछ लोग रोज सुबह खाली पेट तुलसी की पत्तियों का सेवन करते हैं. तो वहीं कई लोग तुलसी की चाय और काढ़े में भी तुलसी की पत्तियां मिक्स करके पीना पसंद करते हैं. हालांकि ज्यादा पत्तियां तोड़ने से भी तुलसी का पौधा सूख सकता है. इसलिए अधिक मात्रा में तुलसी की पत्तियां बिल्कुल न तोड़ें.

ये भी पढ़ें: रात में नहीं आती अच्छी नींद, अपने कमरे में रखें ये 5 तरह के पौधे, सो सकेंगे सुकून से, नहीं होगा मूड स्विंग, स्ट्रेस

आग से रखें दूर
तुलसी की पूजा करते समय लोग अक्सर इसके एकदम आस-पास दिया, धूपबत्ती और अगरबत्ती जैसी चीजें जला देते हैं. ऐसे में आग और धुएं से तुलसी का पौधा झुलस जाता है, जिसके चलते पौधा सूखने लगता है. इसलिए तुलसी पूजन करते समय आग वाली चीजों को पौधे से थोड़ा दूर रखना बेहतर रहता है.

नीम पाउडर की मदद लें
घर में तुलसी का पौधा लगाते समय आप इसमें थोड़ा का नीम का पाउडर मिक्स कर सकते हैं. इससे तुलसी का पौधा जल्दी पनपता है और इसमें ढेर सारी पत्तियां भी आने लगती है. जिससे आपका पौधा घना और हरा-भरा नजर आता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Way of life, Suggestions and Tips



Source link

Related Articles

Latest Articles

Top News