हाई ब्लड शुगर को कम करने में सहायक है मेथी दाना, जानें कब खाने से होगा ज्यादा फायदा


हाइलाइट्स

मेथी दाना हाई डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए एक प्राकृतिक उपचार है.
मेथी दाना ग्लूकोस टोलरेंस को बढ़ाने में सहायक है.
डायबिटीज के मरीज चाय के बजाय मेथी टी का सेवन कर सकते हैं.

Fenugreek Seeds Advantages: डायबिटीज एक ऐसी गंभीर बीमारी है जो बहुत तेजी से बढ़ती जा रही है. डब्ल्यूएचओ के अनुसार पिछले कुछ सालों में डायबिटीज के सबसे ज्यादा मरीज भारत में पाए गए हैं और आने वाले कुछ सालों में यह संख्या और भी ज्यादा बढ़ सकती है. इसका कारण अनहेल्दी फूड हैबिट्स, बिजी रूटीन, फिजिकल एक्टिविटीज की कमी और लाइफस्टाइल की खराब आदतें है. लेकिन सबसे अच्छी बात यह है कि डायबिटीज से छुटकारा पाने के लिए कई बेहतरीन चीजें हमारी रसोई में ही मौजूद रहती हैं. जी हां, भारत में मेथी दाने का कई तरीकों से इस्तेमाल किया जाता रहा है. लेकिन, क्या आप जानते हैं, मेथी दाना हाई ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए एक प्राकृतिक उपचार है. आइए डायबिटीज की समस्या में मेथी दाना के फायदे और उपयोग के तरीके के बारे में…

ये भी पढ़ें: वैक्सीन लगवाने के बाद भी लोगों में दिख सकते हैं कोविड के ये नए लक्षण, जानें

डायबिटीज की समस्या में मेथी दाना के शानदार फायदे :
मेथी दाना डाइजेशन को बेहतर करने में सहायक है –
स्टाइल क्रेज डॉट कॉम के अनुसार  मेथी दाना सॉल्युबल फाइबर का बेहतरीन सोर्स होता है, जिसका इस्तेमाल करने से डाइजेशन प्रोसेस हल्का धीमा हो जाता है और शुगर अब्सॉर्प्शन बढ़ जाता है. जिससे ये हाई ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है.

मेथी दाना ग्लूकोस टोलरेंस को बढ़ाता है –
मेथी दाना का इस्तेमाल ग्लूकोस टॉलरेंस को बढ़ावा देने के साथ-साथ शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को मेंटेन करने में सहायक है. मेथी दाना के नियमित उपयोग से डायबिटीज के खतरे को कम किया जा सकता है.

कोलेस्ट्रोल लेवल को नियंत्रित करने में कारगर –
मेथी दाना का इस्तेमाल करने से बैड कोलेस्ट्रॉल यानी एलडीएल कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के साथ-साथ एचडीएल कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ाया जा सकता है. 

डायबिटीज के मरीज ऐसे करें मेथी दाने का इस्तेमाल :
मेथी दाना और दही –
लगभग एक चम्मच मेथी दाना को महीन पीसकर पाउडर तैयार कर लें और इस पाउडर को सादे दही में मिलाकर सेवन करें. इसका सेवन दिन में दो बार कर सकते हैं. 

भीगा हुआ मेथी दाना –
डायबिटीज में मेथी दाना को भिगोकर खाया जा सकता है, इसके लिए आपको दो से तीन चम्मच मेथी दाना रातभर के लिए 2 कप पानी में डालकर रखना है और सुबह खाली पेट खाना है. 

ये भी पढ़ें: दांतों में सड़न को हल्के में न लें, इस तरह करें पहचान और इलाज

मेथी की चाय –
डायबिटीज के मरीज चाय के बजाय मेथी टी का इस्तेमाल कर सकते हैं, इसके लिए एक कप पानी में मीठी के कुछ पत्ते डालकर अच्छे से पका लें और छानकर उसका सेवन करें. मेथी के पत्ते स्वाद में कड़वे लग सकते हैं, इसलिए उसमें शहद भी मिला सकते हैं. 

Tags: Diabetes, Well being, Life model



Source link

Related Articles

Latest Articles

Top News