स्किन को करना है एक्‍सफोलिएट तो घर पर बनाएं ग्रेपफ्रूट स्क्रबर, त्‍वचा बनेगी बेदाग और फ्रेश


हाइलाइट्स

ग्रेपफ्रूट में विटामिन ए और सी भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो स्किन को नॉरिश भी करता है.
यह कोलेजन प्रॉडक्शन को बढ़ाने के साथ साथ झुर्रियों को कम करने का काम भी करता है.

Grapefruit Scrub Advantages :अगर आप चेहरे को बेदाग और ताजगी भरा बनाना चाहते हैं तो आप ग्रेपफ्रूट (Grapefruit) का प्रयोग नेचुरल स्‍क्रबर (Scrubber) की तरह कर सकते हैं.दरअसल इसमें सैलिसिलिक एसिड पाया जाता है जो स्किन (Pores and skin) को एक्सफ़ॉलिएट करने के लिए काफी जरूरी तत्‍व है. यह मुंहासों के इलाज, मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने और रोमछिद्रों को खोलने में प्रभावी रूप से काम करता है. इसमें बेहतरीन एक्सफ़ॉलिएटिंग एजेंट होते हैं जो बेदाग़ त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है. ग्रेपफ्रूट में विटामिन ए और सी भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो स्किन को नॉरिश भी करता है. यह कोलेजन प्रॉडक्शन को बढ़ाने के साथ साथ झुर्रियों को कम करने का काम भी करता है. ऐसे में आप स्किनकेयर रूटीन में इस स्क्रबर को जरूर शामिल कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि किन स्‍टेप्‍स को फ़ॉलो कर ग्रेपफ्रूट स्क्रब को तैयार किया जा सकता है.

किन चीजों की पड़ेगी जरूरत
इसे बनाने के लिए आपको एक ग्रेपफ्रूट, ½ कप शक्कर, 3 टेबलस्पून बादाम का तेल की जरूरत पड़ेगी. इसके अलावा एक एयर टाइट कंटेनर की भी जरूरत पड़ेगी.
इसे भी पढ़ें : चेहरे पर नेचुरली बढ़ाना है ग्‍लो तो करें स्किन फास्टिंग, जानें इसके फायदे

बनाने की विधि
सबसे पहले ग्रेपफ्रूट को काटें और छिलके के अंदर के गूदे का एक कटोरी में निकाल कर रखें.  अब स्क्रब बनाने के लिए इसमें चीनी और बादाम के तेल डालें और अच्‍छी तरह मिलाएं. जब यह मिश्रण अच्‍छी तरह मिक्‍स हो जाए तो एक एयर टाइट ढक्कन वाले कंटेनर में डालकर बंद कर दें.

इस्तेमाल करने का तरीक़ा
सबसे पहले अपने चेहरे और गले को साफ कर पोछ लें. अब इस स्क्रब को हाथ से लें और चेहरे पर लगाएं. इसके बाद हल्‍के हाथों से सर्कुलर मोशन में मसाज करें और एक्सफ़ॉलिएट करें. 5 मिनट बाद इसे पानी से धो लें. अगर आप अपने फुल बॉडी को स्क्रब करना चाहते हैं तो आप इसका इस्‍तेमाल कर सकते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Glowing Pores and skin, Life-style, Skincare



Source link

Related Articles

Latest Articles

Top News