सुबह की हेल्दी शुरुआत करना है तो बनाएं दही पराठा, मिलेगा लाजवाब स्वाद, सिंपल है रेसिपी


हाइलाइट्स

सुबह नाश्ते के तौर पर कई घरों में पराठे बनाए जाते हैं.
हमारे यहां पराठे की कई वैराइटीज़ काफी फेमस हैं.

दही पराठा रेसिपी (Dahi Paratha Recipe): पराठा एक ऐसा फूड है जो ज्यादातर भारतीय घरों में नाश्ते के तौर पर उपयोग किया जाता है. पराठे कई तरह से बनाएं जाते हैं और इनकी वैराइटीज़ की लंबी फेहरिस्त है. आप अगर पराठे को टेस्टी के साथ हेल्दी बनाना चाहते हैं तो इस बार नाश्ते में दही पराठा की रेसिपी को ट्राई कर सकते हैं. दही पराठा बच्चों को ब्रेकफास्ट में देने के साथ ही टिफिन में भी रखा जा सकता है. दही और पकी दाल का पराठा बनाने में उपयोग किया जाता है और ये कॉम्बिनेशन दही पराठा के स्वाद को काफी रिच कर देता है.

आप भी अगर दही पराठा की रेसिपी को ट्राई करना चाहते हैं तो हमारी बताई विधि की मदद से आप इसे आसानी से बना सकते हैं. आपने अगर कभी दही पराठा नहीं बनाया है तो भी हमारी बताई रेसिपी की मदद से आप इसे सरलता से बना लेंगे. आइए जानते हैं दही पराठा बनाने की रेसिपी.

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में मटर का अचार लंच-डिनर का बढ़ा देगा ज़ायका, 10 मिनट में हो जाता है तैयार, फॉलो करें सिंपल रेसिपी

दही पराठा बनाने के लिए सामग्री
गेहूं आटा – 2 कटोरी
दही – 1 कप
बची हुई दाल – 1/2 कटोरी
प्याज बारीक कटा – 1
हरी मिर्च कटी – 3
अजवाइन – 1/4 टी स्पून
हल्दी – 1/4 कप
देसी घी – 1/2 कटोरी
हरा धनिया पत्ती – 2 टेबलस्पून
पुदीना – 1 टेबलस्पून
तेल

दही पराठा बनाने की विधि
स्वाद से भरपूर दही पराठा बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में गेहूं का आटा लेकर उसे छान लें. इसके बाद आटे में बारीक कटी प्याज, हरी मिर्च, अजवाइन, हल्दी, 3-4 टी स्पून देसी घी और स्वादानुसार नमक डालकर सभी को अच्छी तरह से मिक्स कर दें. अब आटे में बारीक कटा पुदीना, धनिया पत्ती, दही और दाल को डालकर मिक्स करें और आटा गूंथ लें. आप आटा गूंथने के लिए जरूरत के हिसाब से पानी मिक्स कर सकते हैं.

आटा गूंथने के बाद उसे ढककर 10 मिनट के लिए अलग रख दें. 10 मिनट बाद जब आटा सैट हो जाए तो उससे लोइयां बना लें. इस बीच एक नॉनस्टिक पैन/तवे को मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें. जब तवा गर्म हो जाए तो उस पर थोड़ा सा घी/तेल लगाकर चारों ओर फैलाएं. इस बीच एक लोई लेकर उसे पराठे के जैसा बेल लें. तवा गर्म होने के बाद बेला हुआ पराठा तवे पर सेकने के लिए डाल दें.

इसे भी पढ़ें: साउथ इंडियन डिश पसंद हैं तो बनाएं रवा डोसा, ब्रेकफास्ट के लिए रहेगा परफेक्ट, बच्चे भी करेंगे पसंद

कुछ देर तक पराठे को सेकने के बाद उसके किनारों पर थोड़ा सा तेल डाल दें और पराठा पलट दें. इसके बाद पराठे की ऊपरी सतह पर तेल लगाएं और सेकें. पराठे को दोनों ओर से पलट पलटकर सेकें जिससे वह सुनहरा और क्रिस्पी हो जाए. इसके बाद एक प्लेट में उतार लें. इसी तरह सारी लोइयों से पराठे तैयार कर लें. स्वाद से भरे दही पराठे तैयार हो चुके हैं. इन्हें चटनी के साथ सर्व करें.

Tags: Meals, Meals Recipe, Way of life



Source link

Related Articles

Latest Articles

Top News