सिर्फ चेहरे की सुंदरता के लिए फायदेमंद नहीं है फिटकरी, इसके ये औषधीय गुण कर देंगे हैरान


Advantages of Alum in Hindi: हम सभी के घर में फिटकरी का इस्तेमाल होता है. अधिकांश पुरुष लोग इसका इस्तेमाल शेविंग के बाद करते हैं. फिटकरी एक एंटी बैक्टीरियल औषधि है जिसका वर्षों से चोट लगने, कटने या फिर जलने में इसका प्रयोग होता रहा है. आयुर्वेद में फिटकरी के कई फायदे बताए गए हैं. ऐसा माना जाता है कि फिटकरी 23 तरह की समस्याओं से राहत दिलाती है. शरीर को स्वस्थ्य रखने के साथ साथ यह चेहरी की खूबसूरती को बनाए रखने के लिए भी उपयोग में लाई जाती है. इतना ही नहीं बालों की खूबसरती के लिए भी इसका उपयोग किया जाता है.

फिटकरी कई तरह की बीमारियों से भी राहत देती है लेकिन इसके इस्तेमाल में इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि यह काफी गर्म होती है इसलिए सीमित मात्रा में ही उपयोग में लाया जाए. अधिकांश लोगों को इसके फायदे की जानकारी नहीं होती. आज हम आपको इस ऑर्टिकल में फिटकरी के कुछ ऐसे फायदे के बारे में बताएंगे जिन्हें जानकर आपको भी हैरानी होगी…

पसीने की बदबू को दूर करती है: कई लोग मानते हैं कि फिटकरी का इस्तेमाल सिर्फ जलने, कटने, चोट लगने में किया जाता है, लेकिन यह पसीने की बदबू दूर करने के भी काम आता है. अगर आपके शरीर में पसीना अधिक निकलता है और इससे बदबू आती है तो आप पानी में फिटकरी मिला नहा सकते हैं. इससे आपकी पसीने की बदबू की समस्या दूर हो जाएगी.

गले की खराश दूर करने में: गले में खराश होने पर कई लोग तरह तरह की दवाओं का सेवन करने लगते हैं लेकिन घर में मौजूद फिटकरी से भी आप राहत पात सकते हैं. फिटकरी के पानी से दो से तीन बार गरारा करने पर आपको खांसी से राहत जरूर मिलेगी.

डायबिटीज रोगी रात में सोने से पहले जरूर करें ये काम, ब्लड शुगर लेवल झट से होगा कंट्रोल

डैंड्रफ की समस्या को दूर करने में: फिटकरी में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. अगर आप डैंड्रफ की समस्या से ग्रसित हैं तो इसमें भी फिटकरी आपकी मदद कर सकती है. आप सप्ताह में दो से तीन बार फिटकरी के पानी से बालों को धोएं इससे आपको राहत मिलेगी. आप स्कैल्प पर फिटकरी के पानी की मसाज भी कर सकते हैं और बाद में शैंपू से हेयर वाश कर लें.

जोड़ों के दर्द में राहत मिलती है: फिटकरी में कई तरह के एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. इसकी वजह से फिटकरी दर्द और सूजन में कमी लाने में भी मदद करती है. अगर आपके शरीर के हिस्से में दर्द या सूजन है तो आप फिटरकी पानी से सेकाई कर सकते हैं जिससे आपको आराम मिलेगा. जोड़ों में दर्द होने पर आप फिटकरी के पानी में पैरों को डुबो कर बैठक सकते हैं. इससे आपको इंस्टैंट रिलीफ मिलेगा.

दांतो की समस्या में राहतमंद– फिटकरी मुंह की तमाम समस्या से भी राहत दिलाती है. अगर मुंह से स्मेल आती है या फिर मसूड़ों में दर्द होता है तो फिटकरी बहुत उपयोगी साबित हो सकती है. फिटकरी को एक नेचुरल माउथ वाश की तरह होता है. फिटकरी से गार्गल करने से दांतों के दर्द से भी मदद मिलती है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Well being, House Cures, Life-style



Source link

Related Articles

Latest Articles

Top News