सिर्फ घी या दूध ही नहीं वजन बढ़ाने के लिए इन 7 चीजों को डाइट में किया जा सकता है शामिल


हाइलाइट्स

वजन बढ़ाने के लिए कार्बोहाइड्रेट का सेवन कर सकते हैं.
वजन बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें अधिक कैलोरी.
चॉकलेट और डेयरी प्रोडक्‍ट के सेवन से बढ़ा सकते हैं वजन.

Meals Objects Can Enhance Weight – कुछ लोग वजन कम करने के लिए जी जान लगा देते हैं तो वहीं कुछ लोग वजन बढ़ाने के लिए नई-नई चीजें ट्राई करते हैं. जी हां, वजन कम करना जितना मुश्किल काम होता है, उतना ही मुश्किल होता है वजन बढ़ाना. खासकर उन लोगों के लिए जिनकी इम्‍यूनिटी और मेटाबॉलिज्‍म जरूरत से ज्‍यादा लो हो. व्‍यक्ति का अधिक पतला होना या वजन न बढ़ना किसी बीमारी का संकेत भी हो सकता है. वजन बढ़ाने में डाइट की महत्‍वपूर्ण भूमिका होती है. खासकर मसल्‍स बनाने के लिए हाई कैलोरी और प्रोटीन रिच डाइट लेना बेहद जरूरी है. कई लोग वजन बढ़ाने के लिए घी और दूध का अधिक उपयोग करते हैं लेकिन सिर्फ घी और दूध से नहीं बल्कि डाइट में हाई कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट को शामिल किया जाना जरूरी है. चलिए जानते हैं किन फूड आइटम्‍स को डाइट में शामिल करके वजन बढ़ाया जा सकता है.

कार्बोहाइड्रेट
वजन बढ़ाने में कार्बोहाइड्रेट की अहम भूमिका होती है. मेडिकल न्‍यूज टुडे के अनुसार कार्ब्‍स एक पोषक तत्‍व है जिसका उपयोग शरीर को एनर्जी देने के लिए किया जाता है. जो लोग वजन बढ़ाना चाहते हैं उन्‍हें वीट, मैदा, आलू, पास्‍ता और चावल को डाइट में शामिल करना चाहिए.

चावल
चावल में अधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है जो वजन बढ़ाने में मदद कर सकता है. 100 ग्राम चावल में लगभग 357 कैलोरी होती हैं. इसके नियमित सेवन से वजन को बढ़ाया जा सकता है.

होल ग्रेन ब्रेड
होल ग्रेन ब्रेड में कॉम्‍प्‍लेक्‍स कार्ब्‍स होते हैं. वजन बढ़ाने के लिए सफेद ब्रेड का सेवन किया जा सकता है इसमें भरपूर मात्रा में कार्ब्‍स और प्रोटीन होता है. ब्रेड के साथ घी और दूध मिलाकर लेने से वजन तेजी से बढ़ सकता है.

ड्राई फ्रूट
ड्राई फ्रूट में फ्रुक्‍टोज होता है जो मिठास का काम करता है. ये एक प्राकृतिक स्‍वीटनर होता है जो खाने में कैलोरी बढ़ाने का काम कर सकते हैं. इसे दलिया, ओट्स और दही में मिलाकर खाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें- वजन कम करने के लिए करें ये योगाभ्‍यास, पूरे बॉडी के फैट को करता है कम

डार्क चॉकलेट
चॉकलेट कोकोआ की फलियों से प्राप्‍त होती है जो कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होती हैं. मिल्‍क चॉकलेट की अपेक्षा डार्क चॉकलेट में आमतौर पर चीनी की मात्रा कम और कोको की मात्रा अधिक होती है. इसमें एंटी-ऑक्‍सीडेंट भी अधिक होता है.

यह भी पढ़ेंः फिट और हेल्दी रहने के लिए करें स्विमिंग, हार्ट डिजीज का खतरा होगा कम

सैलमन
सैलमन प्रोटीन और हेल्‍दी फैट का अच्‍छा सोर्स माना जाता है. इसमें अधिक मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड भी होता है जो वजन बढ़ाने, ब्रेन और आंखों की हेल्‍थ के लिए बेहतरीन माना जाता है.

चीज
चीज यानी पनीर एक डेयरी प्रोडक्‍ट है जिसमें अधिक कैलोरी होती हैं. इसमें प्रोटीन और कैल्शियम भी होता है जो दांतों और बालों के लिए फायदेमंद होता है.वजन बढ़ाने के लिए डाइट पर विशेष ध्‍यान देना होगा. डाइट में कार्ब्‍स, प्रोटीन और फैट की मात्रा को बढ़ाया जा सकता है. किसी भी डाइट को फॉलो करने से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह लें.

Tags: Meals, Well being, Way of life



Source link

Related Articles

Latest Articles

Top News