सर्दी-जुकाम से छुटकारा दिला सकता है यह खट्टा फल, कमजोर इम्यूनिटी वाले जरूर खाएं, दिल-दिमाग रहेगा फिट


हाइलाइट्स

संतरा खाने से याददाश्त को लंबी उम्र तक तेज रखा जा सकता है.
संतरे में पोषक तत्व होते हैं, जो आपको हेल्दी रखने में मदद करते हैं.

Orange Advantages In Winter Season: सर्दियों के मौसम में संतरा खाना ज्यादातर लोगों को पसंद होता है. कुछ लोग संतरा खाने से डरते हैं. उन्हें लगता है कि ठंड के मौसम में संतरा खाने से सर्दी-जुकाम और खांसी समेत कई दिक्कतें हो सकती हैं. हालांकि यह बात पूरी तरह गलत है. सर्दियों के मौसम में संतरा हेल्थ के लिए दवा से भी ज्यादा कारगर साबित हो सकता है. संतरा में कई पोषक तत्व होते हैं, जिनसे आप सर्दियों में फिट व तंदुरुस्त रह सकते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि ठंड के मौसम में यह खट्टा फल आपको कई बीमारियों से बचा सकता है. रोज एक संतरा खाने से आप मौसम का खुलकर लुत्फ उठा सकते हैं.

आप संतरा का सेवन कई तरीकों से कर सकते हैं. आप इसे छीलकर खा सकते हैं या इसका जूस निकालकर भी पी सकते हैं. अगर आपकी इम्यूनिटी मजबूत है, तो दिन की शुरुआत ऑरेंज जूस से कर सकते हैं. जेरूशलम पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक संतरा में विटामिन C, पोटेशियम, कोलाइन, विटामिन A, फाइबर, फोलिक एसिड, विटामिन B और शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं. इनसे आपके शरीर को मजबूती मिलती है और हेल्दी रहने में मदद मिलती है. आज आपको संतरे के कुछ बेहतरीन फायदों के बारे में बताएंगे, जिनके बारे में जानकर आप आज से ही संतरा खाना शुरू कर देंगे.

जानें संतरा खाने के बड़े फायदे

इम्यूनिटी होती है इंप्रूव- एक संतरे में लगभग 50 मिलीग्राम विटामिन C होता है, जो इम्यूनिटी को मजबूत करने में अहम भूमिका निभाता है. इससे सर्दी, जुकाम और अन्य सीजनल फ्लू से बचाव करने में मदद मिलती है. विटामिन सी एक बहुत ही महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है, जो व्हाइट ब्लड सेल्स का प्रोडक्शन बढ़ाने में मदद करता है. संतरा में एंटीवायरल और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं.

जवां रखने में मददगार- कोलेजन के उत्पादन में विटामिन C महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जो घावों को ठीक करने और स्किन को हेल्दी बनाए रखने के लिए आवश्यक है. साल 2007 में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने लोगों की त्वचा पर झुर्रियां कम होती हैं. आपके लुक को यंग बनाए रखने के लिए संतरे का सेवन फायदेमंद होता है.

यह भी पढ़ें- डायबिटीज का हो जाएगा काम-तमाम, यह सब्जी खरीदें और रस निकालकर पी लें

आंखें रहती हैं हेल्दी- जैसे-जैसे उम्र बढ़ती जाती है, वैसे-वैसे नजर (Imaginative and prescient) कमजोर होने लगती है. अगर खान-पान को अच्छा रखा जाए, तो लंबे समय तक आंखों को हेल्दी रखा जा सकता है. संतरा को डाइट में शामिल किया जाए, तो उम्र मैक्यूलर डिजनरेशन नामक कंडीशन से बचा जा सकता है. मैक्यूलर डिजनरेशन की वजह से आंखी की रोशनी कम होने लगती है और अंधेपन की समस्या हो सकती है.

मेमोरी को रखती है तेज- संतरे में मौजूद फ्लेवोनॉयड्स मस्तिष्क को संज्ञानात्मक गिरावट (Cognitive Decline) से बचाने में भी मदद कर सकता है. इससे अल्जाइमर जैसी बीमारियों का खतरा कम हो सकता है. अमेरिकन एकेडमी ऑफ न्यूरोलॉजी के जर्नल में पब्लिश हुए एक अध्ययन में पाया गया कि जिन लोगों ने रोजाना 600 मिलीग्राम फ्लेवोनोइड्स का सेवन किया, उनमें संज्ञानात्मक गिरावट का जोखिम अन्य लोगों की अपेक्षा 20% कम था.

यह भी पढ़ें- दूध पीने का सही समय जानते हैं आप? इस वक्त पीएंगे तो मिलेगा ज्यादा फायदा

हार्ट डिजीज का खतरा करे कम- डच नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक हेल्थ के शोधकर्ताओं ने एक अध्ययन किया, जिसमें पता चला है कि जो लोग एक सप्ताह में चार से आठ गिलास संतरे का रस पीते हैं, उनमें स्ट्रोक का खतरा 24% कम हो जाता है. यहां तक कि सप्ताह में तीन बार एक गिलास संतरे का रस पीने से स्ट्रोक होने के जोखिम में 20% की कमी आई है.

Tags: Well being, Life-style, Trending information



Source link

Related Articles

Latest Articles

Top News