सर्दियों में सेब या संतरा नहीं, खाएं यह स्वादिष्ट फल, बढ़ जाएगी इम्यूनिटी, सर्दी-खांसी से मिलेगा छुटकारा


हाइलाइट्स

मौसंबी में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जिससे हमारी गट हेल्थ बेहतर रहती है.
मौसंबी में पोटैशियम पाया जाता है, जो विंटर में ब्‍लड प्रेशर को नियंत्रित रख सकता है.

Mosambi In Winter: मौसंबी एक खट्टा मीठा फल है जिसे स्‍वीट लाइम के नाम से भी जाना जाता है. इसका सेवन आप गर्मी ही नहीं, विंटर के मौसम में भी खुद को हेल्‍दी रखने के लिए कर सकते हैं. अक्‍सर ये पाया गया है कि लोग सर्दियों में विटामिन सी की कमी को पूरा करने के लिए सेव या नारंगी का सेवन करते हैं, लेकिन आपको बता दें कि मौसंबी में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो इम्‍यूनिटी को बूस्‍ट करने और खांसी सर्दी से हमें प्रोटेक्‍ट करने में मदद करता है. यही नहीं, मौसंबी में भरपूर मात्रा में आयरन, फाइबर, विटामिन बी6, पोटैशियम, फास्‍फोरस, मैग्‍नीशियम जैसे पोषक तत्‍व भी होते हैं जो हर तरह से हमारे शरीर को फायदा पहुंचाते हैं.  यही वजह है विंटर में सर्दी खांसी या अन्‍य समस्‍याओं को दूर रखने के लिए मौसंबी का सेवन जरूर करना चाहिए.

इम्‍यूनिटी बढ़ाए- ओनली माई हेल्‍थ के मुताबिक, मौसंबी में मौजूद विटामिन सी इम्‍यूनिटी बूस्‍ट करने के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. अगर आप बार बार बीमार पड़ जाते हैं या आपको खांसी सर्दी ने परेशान कर दिया है तो आप मौसंबी का सेवन करें. आप इसका रोज एक ग्‍लास जूस भी पी सकते हैं.

इसे भी पढ़ें- बेसन के 5 फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान, शुगर-कोलेस्ट्रॉल का है दुश्मन

पाचन तंत्र बनाए बेहतर- दरअसल मौसंबी में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो हमारे गट को हेल्‍दी रखने में काफी मदद करता है. इसके सेवन से पाचन संबंधी समस्‍याएं आसानी से दूर हो जाती हैं. गैस, अपच, कब्‍ज आदि की समस्‍याओं को ये आसानी से ठीक कर देता है.

इसे भी पढ़ें- क्या खाने के बाद आपका भी बढ़ जाता है शुगर ? 30 मिनट पहले लें सिर्फ एक चीज

हार्ट के लिए अच्‍छा- मौसंबी में पोटैशियम पाया जाता है जो ब्‍लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मदद करता है. यह कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को भी कम रखता है. इसके नियमित सेवन से आप दिल की बीमारियों जैसे हार्ट अटैक, स्‍ट्रोक आदि से बच सकते हैं.

वजन करे कम- मौसंबी में कैलोरी कम होती है और ये शरीर को डिटॉक्‍स करने में मदद करता है. इसलिए अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो मौसंबी का नियमित रूप से सेवन करें.

Tags: Well being, Way of life, Winter



Source link

Related Articles

Latest Articles

Top News