सर्दियों में बंद कमरे में हीटर चलाते समय रखें ये सावधानियां, वरना हो सकता है हादसा


हाइलाइट्स

हीटर का इस्तेमाल करते बंद रजाई, कंबल जैसी चीजें दूर रखें.
हीटर को सिंगल प्लग में चलाएं और ओवरलोडिंग से सावधान रहें.

Suggestions To Use Room Heater: सर्दियों के सीजन में अधिकतर घरों में रूम हीटर का इस्तेमाल शुरू हो जाता है. रूम हीटर का इस्तेमाल ठंड से राहत पाने और कमरे को जल्दी गर्म करने के लिए किया जाता है. ठंड में हीटर में सामने बैठना सभी को अच्छा लगता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि हर साल बंद कमरों में लगातार हीटर का इस्तेमाल करने से कई दुर्घटनाएं हो जाती हैं. ऐसे में लोग हीटर का इस्तेमाल करने से डरते हैं क्योंकि एक छोटी सी लापरवाही भी पूरे परिवार पर संकट ला सकती है. हीटर का इस्तेमाल गलत तरीके से करने पर कई हेल्थ प्रॉब्लम्स भी बढ़ सकती हैं. हीटर का इस्तेमाल कुछ रूरी सेफ्टी टिप्स अपनाकर ही करना चाहिए. 

रूम हीटर चलाते समय इन बातों का रखें ख्याल 

हीटर को पहले चेक कर लें- रूम हीटर का इस्तेमाल करने से पहले उसकी जांच करनी जरूरी होती है, सर्दियां खत्म होने पर लंबे समय तक हीटर बंद रखा रहता है. ऐसे में इलेक्ट्रॉनिक चीज के खराब होने का खतरा होता है. इस्तेमाल करने से पहले उसकी जांच करलें और अच्छे से साफ करके ही यूज करें.

स्विच बोर्ड को लेकर बरतें सावधानी- इलेक्ट्रिक हीटर का इस्तेमाल करते समय स्विच बोर्ड में ओवर लोडिंग बिल्कुल नहीं करनी चाहिए. ऐसा करने से हीटर खराब होकर फट सकता है और घर में आग लग सकती है. इसीलिए हीटर को सिंगल प्लग में ही लगाएं.

ये भी पढ़ें:  सर्दी में इस तरह करें अपने बालों की समस्या का समाधान, जानें टिप्स

दूर रखें कपड़े- हीटर का इस्तेमाल बंद कमरों में करते समय रजाई, कंबल जैसी चीजें जो जल्दी आग पकड़ सकती हैं उन्हें हीटर से कम से कम 5 फीट की दूरी पर रखें.

ये भी पढ़ें: सर्दियों में इस तरह रखें बच्चों का खास ख्याल, मजबूत हो जाएगी इम्यूनिटी

बंद कमरे में न चलाएं हीटर- हीटर का इस्तेमाल करने से कार्बन मोनोऑक्साइड फैलती है, इसीलिए हीटर का इस्तेमाल बंद जगहों पर कम से कम करने की कोशिश करें. बंद कमरे में हीटर का इस्तेमाल करते समय ख्याल रखें कि आप कमरे की खिड़की और दरवाजे खुले रखें और अपने आप से हीटर को उचित दूरी पर रखें, क्योंकि इससे आपको सिरदर्द, बेचैनी और उल्टी महसूस हो सकती है. सर्दियों में हीटर का इस्तेमाल करते समय कमरे की खिड़की-दरवाजे खुले रखें और उचित दूरी पर रखकर चलाएं

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Life-style, Security Suggestions, Suggestions and Methods



Source link

Related Articles

Latest Articles

Top News