सरसों के तेल का करते हैं इस्तेमाल, तो ऐसे करें मिलावट की पहचान, जानें असली और नकली मस्टर्ड ऑयल में अंतर


Pure And Impure Mustard Oil: किचन में खाना बनाते समय ज्यादातर लोग सरसों के तेल का इस्तेमाल करते हैं. वहीं कुछ लोग स्किन और हेयर केयर में भी सरसों का तेल (Mustard oil) यूज करना पसंद करते हैं. बेशक सरसों का तेल सेहत के साथ-साथ त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद होता है. मगर ज्यादातर लोग मार्केट से नकली सरसों का तेल खरीद लाते हैं. ऐसे में कुछ आसान तरीकों से आप असली और नकली सरसों के तेल का पता लगा सकते हैं.

मिलावट की दुनिया में शुद्ध सरसों का तेल विरले ही मार्केट में देखने को मिलता है. वहीं मिलावटी तेल का इस्तेमाल करने से आपकी हेल्थ, स्किन और बालों पर भी कई साइड इफेक्ट होने लगते हैं. इसलिए हम आपसे शेयर करने जा रहे हैं सरसों के तेल की शुद्धता जांचने के तरीके, जिसकी मदद से आप मिनटों में मिलावटी मस्टर्ड ऑयल की पहचान कर सकते हैं.

फ्रिज का करें इस्तेमाल

सरसों के तेल में मिलावट का पता लगाने के लिए आप फ्रिज की मदद ले सकते हैं. इसके लिए सरसों के तेल को फ्रिज में रख दें. अब कुछ देर बाद देखने पर असली सरसों का तेल जस का तस नजर आएगा. मगर वहीं नकली सरसों के तेल की सतह पर सफेद रंग के पार्टिकल्स तैरने लगेंगे. जिससे आप समझ सकते हैं कि सरसों का तेल नकली है.

ये भी पढ़ें: धनिया की पत्तियों को करना है स्टोर, फॉलो करें बेहद आसान टिप्स, कई दिनों तक बनी रहेंगी फ्रेश

रबिंग टेस्ट करें

सरसों के तेल की शुद्धता जांचने के लिए आप रबिंग टेस्ट भी ट्राई कर सकते हैं. ऐसे में सरसों के तेल को हथेली पर लें. अब दोनों हाथों को जोर-जोर से रब करें. ऐसे में सरसों के तेल में मिलावट होने पर न सिर्फ तेल से स्मैल आने लगेगी बल्कि इसका कलर भी चेंज हो जाएगा. वहीं असली सरसों का तेल लगाने से त्वचा पर चिपचिपाहट नहीं होगी.

ये भी पढ़ें: च्यवनप्राश में मिलावट जांचना है ? फॉलो करें ये टिप्स, मिनटों में होगी असली और नकली की पहचान

कलर टेस्ट ट्राई करें

असली और नकली सरसों के तेल का पता लगाने के लिए आप घर पर कलर टेस्ट भी कर सकते हैं. इसके लिए टेस्ट ट्यूब में 5 ग्राम सरसों का तेल लें. अब इसमें नाइट्रिक एसिड मिक्स करें. इसके बाद टेस्ट ट्यूब को कुछ देर तक हिलाएं. इससे नकली सरसों के तेल का रंग तुरंत लाल होने लगेगा. वहीं असली सरसों का तेल नारंगी या पीले रंग का नजर आएगा. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Life-style, Ideas and Tips



Source link

Related Articles

Latest Articles

Top News