संतरे के छिलकों को कूड़े में फेंकने की गलती न करें, ऐसे करें इन कामों में इस्तेमाल


हाइलाइट्स

ग्लोइंग स्किन के लिए संतरे के छिलकों से फेस पैक तैयार किया जा सकता है.
संतरे के छिलकों को गार्डन में कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है.
संतरे के छिलके किचन की सफाई में कारगर होते हैं.

Efficient suggestions to make use of waste Orange peel- खट्टा-मीठा और स्वादिष्ट संतरा खाने में अधिकतर सभी को काफी पसंद होता है. संतरा खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ अपने भीतर कई पोषक तत्व और हेल्थ बेनिफिट्स समाए हुए होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं, कई शानदार गुणों से भरपूर संतरे के छिलके भी बेकार नही होते हैं. अधिकतर लोग संतरा खाकर उसके छिलकों को बेकार समझकर कूड़े में फेंक देते हैं. लेकिन आपको ऐसा नही करना है, संतरे के छिलकों का इस्तेमाल स्किन केयर, क्लीनिंग और किचन से लेकर गार्डन तक में किया जा सकता है. इसीलिए आज हम आपके लिए संतरे के छिलकों को इस्तेमाल करने के शानदार तरीके लेकर आए हैं. जिन्हें जानकर आप कभी भी संतरे के छिलकों को बेकार समझकर बाहर नही फेंक पाएंगे. आइए जानते हैं,

ये भी पढ़ें: अमरूद का जूस पीकर पेट की सेहत को रखें दुरुस्त, वजन से लेकर शुगर लेवल भी करे कंट्रोल

संतरे के बेकार छिलकों को फेंकने के बजाय ऐसे करें इस्तेमाल

संतरे के छिलकों से फेस पैक तैयार करें –संतरे के छिलकों से फेस पैक बनाने के लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है, संतरे के छिलके को अच्छे से धूप में सुखाकर बारीक पीस लें और उसमें शहद या गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर फेस पैक की तरह अप्लाई कर लें. ये हेल्दी और ग्लोइंग स्किन पाने का नेचुरल और किफायती तरीका है. 

शुगर को लंबे समय तक स्टोर करने में सहायक –संतरे के छिलकों का इस्तेमाल शुगर यानी चीनी को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए किया जा सकता है. बेकिंग करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली ब्राउन शुगर पैक खुलने के कुछ ही समय में खराब होने लगती है और उसमें गाठें पड़ने लगती है. ऐसे में आप शुगर के पैकेट में 2 से 4 संतरे के छिलके डालकर रख सकते हैं, ऐसे करने से चीनी सही रहती है. 

संतरे के छिलकों को गार्डन में इस्तेमाल करें –संतरे के छिलके गार्डन में कई तरीके से इस्तेमाल किए जा सकते हैं. संतरे के छिलकों को सुखाकर बनाया हुआ बारीक पेस्ट खाद में मिलकर पौधों में डालने से ग्रोथ बढ़ती है. अगर आप अपने गार्डन को कीड़ों से बचाना चाहते हैं तो संतरे के छिलके बड़े फायदेमंद हैं, संतरे के छिलकों को छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ कर पौधों के आसपास डाल दे ऐसा करने से कीड़े दूर रहते हैं.

ये भी पढ़ें: Inexperienced Greens for Uric Acid: ये हरी सब्जियां यूरिक एसिड की समस्या से बचाव में निभा सकती हैं आपका साथ

किचन की सफाई में कारगर –संतरे के छिलके किचन की बेहतरीन सफाई और किचन में आने वाली बदबू को खत्म करने में काफी कारगर है.किचन की सिंक में बासी खाना फंसने से काफी बदबू हो जाती है, ऐसे में संतरे के छिलके से स्क्रब करने पर बदबू खत्म हो सकती है. किचन की साफ सफाई करने के लिए पानी में संतरे के छिलके डालकर कुछ देर के लिए पकालें और इसी पानी से सफाई करें.
(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Way of life, Ideas and Tips



Source link

Related Articles

Latest Articles

Top News