रोज सुबह उठकर खाएं यह पीला फल, झट से दूर हो जाएगा शरीर पर जमा मोटापा, मिनटों में कंट्रोल होगा शुगर लेवल


Banana Well being Advantages: आज के जमाने में मोटापा (Weight problems) लोगों की सबसे बड़ी समस्या बन गया है. इसकी वजह से कई गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है और अपने रूटीन के काम करने में परेशानियां आती हैं. लोग वजन घटाने के लिए नए-नए तरीके अपनाते हैं और सप्लीमेंट्स का इस्तेमाल भी करते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि वजन कम करने के लिए आप रोज उठकर सिर्फ एक फल खा लें, तो आपको फालतू के सप्लीमेंट लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी. इससे वजन घटाने के साथ डायबिटीज और डाइजेशन की समस्या से भी राहत मिल सकती है.

अब सवाल उठता है कि आखिर यह कौन सा फल है जो वजन घटाने में चमत्कारी साबित हो सकता है. पोषक तत्वों से भरपूर यह फल केला (Banana) है. जी हां, केला वेट लॉस जर्नी में अहम भूमिका निभा सकता है. सुनकर हर किसी को हैरानी होती है, क्योंकि आमतौर पर केले का इस्तेमाल वजन बढ़ाने के लिए किया जाता है. हालांकि इसे सही मात्रा और सही तरीके से खाया जाए तो वजन घट भी सकता है. आज आपको बताएंगे कि केला खाने से वजन किस तरह से घट सकता है.

यह भी पढ़ें- पसीने में नहीं होती कोई स्मेल, शरीर से आने वाली बदबू की वजह जानकर चौंक जाएंगे

इस वजह से वजन घटाने में कारगर है केला

मेडिकल न्यूज़ टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक केला में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है. एक केला में करीब 3.07 ग्राम फाइबर होता है. एक वयस्क को एक दिन में 25 ग्राम फाइबर की जरूरत होती है. ऐसे में अगर आप एक या दो केला रोज खा लें, तो फाइबर की काफी मात्रा हासिल कर सकते हैं. एक रिसर्च में यह बात सामने आई थी कि हाई फाइबर लेने से शरीर का वजन कम होता है. केला खाने के बाद लोगों को पेट भरा हुआ लगता है और वे कम खाना खाते हैं. इससे कैलोरी की मात्रा घटती है.

एक स्टडी में यह बात सामने आई थी कि अगर आप अपनी डाइट में हर दिन 14 ग्राम फाइबर की मात्रा बढ़ा दें, तो आप 4 महीने में 2 किलोग्राम वजन कम कर सकते हैं. फाइबर युक्त चीजें खाने से आपको भूख कम लगती है और इससे आप खाना कम खाते हैं. ऐसे में आपका वजन अपने आप धीरे-धीरे कम होने लगता है. अगर आप केला खाने के साथ एक्सरसाइज करना शुरू करें तो अपना वजन तेजी से घटा सकते हैं. केला सीधे तौर पर नहीं बल्कि इनडायरेक्ट तरीके से आपका वजन कम कर सकता है. आप अपनी डाइट में एक या दो केला शामिल कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें- जड़ से खत्म हो जाएगी हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या, घर की इन चीजों से तैयार करें ‘दवा’

डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल रहता है कंट्रोल

फाइबर से भरपूर केला ब्लड शुगर को कंट्रोल करके स्थिर करने में मददगार साबित होता है. केला में मौजूद पोषक तत्व इन्सुलिन सेंसटिविटी को बढ़ा देते हैं. इतना ही नहीं केला खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद मिलती है और हार्ट डिजीज का खतरा कम होता है. कब्ज की समस्या से जूझ रहे लोगों को अपनी डाइट में केला जरूर शामिल कर लेना चाहिए. इससे उनका पेट साफ रहेगा और बीमारियों का खतरा टल जाएगा.

Tags: Well being, Life-style, Trending information



Source link

Related Articles

Latest Articles

Top News