यूरिक एसिड की समस्या से हैं परेशान, कितना और कैसे करें पानी का सेवन, जानें हेल्दी रहने का तरीका


हाइलाइट्स

यूरिक एसिड के मरीजों के लिए दिन में 8-10 गिलास पानी पीना बेहतर रहता है.
स्ट्रेस और एंग्जाइटी से दूर रहकर आप यूरिक एसिड की प्रॉब्लम को बढ़ने से रोक सकते हैं.
यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए मीठे का कम से कम सेवन करना बेस्ट रहता है.

How you can Scale back Uric Acid: आजकल की अनहेल्दी लाइफस्टाइल में कई लोग यूरिक एसिड की समस्या से ग्रसित रहते हैं. वहीं सर्दी के दौरान यूरिक एसिड (Uric acid) की समस्या बढ़ना शुरु हो जाती है. हालांकि अगर आप चाहें तो सही मात्रा में पानी का सेवन करके यूरिक एसिड की प्रॉब्लम से आसानी से डील कर सकते हैं. मगर क्या आप जानते हैं कि यूरिक एसिड के मरीजों को दिन में कितना पानी पीना चाहिए.

सर्दियों में ज्यादातर लोग गर्म चीजें और प्रोटीन रिच डाइट का सेवन करते हैं. जिसके चलते प्रोटीन से निकलने वाला प्यूरिन नाम का वेस्ट मटेरियल यूरिक एसिड की समस्या को ट्रिगर करने का काम करता है. ऐसे में timesofindia.indiatimes.com में प्रकाशित लेख के अनुसार पानी का सेवन करने के साथ-साथ कुछ चीजों को डाइट में एड करके आप यूरिक एसिड को शरीर से बाहर निकाल सकते हैं.

यूरिक एसिड के लिए पानी का सेवन
भरपूर पानी पीने से शरीर का मेटाबोलिक रेट बढ़ने लगता है. जिससे यूरिक एसिड सहित बॉडी में मौजूद टॉक्सिन्स बाहर निकलने लगते हैं. ऐसे में यूरिक एसिड के मरीजों के लिए दिन में 8-10 गिलास पानी पीना बेहतर रहता है. इससे आपको यूरिक एसिड की समस्या से काफी राहत मिलती है.

ये भी पढ़ें: दूध और पालक का करते हैं सेवन, जानें क्या है सेहत के लिए ज्यादा हेल्दी, किसमें है सबसे अधिक कैल्शियम

मीठी चीजें खाने से बचें
मीठा खाने से भी यूरिक एसिड की परेशानी बढ़ने लगती है. दरअसल मीठे का सेवन करने से न सिर्फ प्यूरिन में इजाफा होता है बल्कि वजन भी तेजी से बढ़ता है. जिसके चलते यूरिक एसिड में ब्लड लेवल ज्यादा हो जाता है. इसलिए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए मीठे का कम से कम सेवन करना बेस्ट रहता है.

फाइबर से भरपूर आहार लें
फाइबर से भरपूर चीजों का सेवन करके भी आप यूरिक एसिड की समस्या से निजात पा सकते हैं. फाइबर रिच फूड पाचन शक्ति को मजबूत बनाने के साथ-साथ ब्लड शुगर लेवल और इंसुलिन लेवल को कंट्रोल करने में भी सहायक होता है. जिससे यूरिक एसिड की समस्या काफी हद तक कम हो जाती है.

ये भी पढ़ें: सर्दियों में कब्ज़ हो गई है तो खाएं अमरूद, 5 बीमारियों में मिलते हैं गज़ब के फायदे, पत्तियां भी हैं असरदार

तनाव मुक्त रहें
कई बार स्ट्रैसफुल लाइफस्टाइल के कारण भी यूरिक एसिड की परेशानी बढ़ जाती है. ऐसे में स्ट्रैस और एंग्जाइटी से दूर रहकर आप यूरिक एसिड की प्रॉब्लम को बढ़ने से रोक सकते हैं. साथ ही हेल्दी डाइट, डेली एक्सरसाइज और भरपूर नींद लेकर भी आप यूरिक एसिड की समस्या को कम कर सकते हैं.

इन चीजों से रहें दूर
यूरिक एसिड के मरीजों को कुछ चीजों का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए. बता दें कि मीट, सीफूड, मछली, मटन, पोर्क, मशरूम, पत्तागोभी और अल्कोहल में प्यूरिन की मात्रा काफी ज्यादा होती है. ऐसे में प्यूरिन रिच फूड खाने से यूरिक एसिड की परेशानी बढ़ सकती है.

Tags: Well being Information, Well being suggestions, Way of life



Source link

Related Articles

Latest Articles

Top News