ब्लड शुगर को कम करने के साथ खून की कमी को भी दूर करती है फावा बीन्स, जानिए इसके फायदे


हाइलाइट्स

फावा बीन्स को अधिकतर लोग बाकला के नाम से जानते हैं
फावा बीन्स में वजन कंट्रोल करने और शुगर कंट्रोल करने के गुण हैं
फावा बीन्स के सेवन से शरीर में खून की कमी दूर हो जाती है

Fava Beans well being Advantages-फावा बीन्स जिसे आमतौर पर बाकला फली के नाम से भी जाना जाता है, पोषक तत्वों की खान कही जाती है. देखने में मटर जैसी लगने वाली ये बीन्स प्रोटीन, फाइटो न्यूट्रीएंट्स, कॉपर, एमिनो एसिड, विटामिन बी, फाइबर और मैग्नीशियम से भरपूर होती है और इसमें शरीर के लिए सभी जरूरी मिनरल्स भी शामिल होते हैं. इसे भारत के साथ साथ विदेशों में भी जमकर खाया जाता है और इसकी पत्तियां भी सब्जी बनाने के काम आती हैं जो बेहद सेहदमंत होती है. चलिए जानते हैं कि फावा बीन्स के सेहत के लिए कौन कौन से फायदे होते हैं –

शुगर लेवल को कंट्रोल करती है फावा बीन्स
हेल्थ लाइन के अनुसार फावा बीन्स के सेवन से शुगर के जोखिम कम होने में मदद मिलती है क्योंकि फावा बींस में एंटीडायबिटीक गुण होते हैं. दरअसल फावा बीन्स में विसिने और डिवीसीन नामक कंपाउंड इसे एंटीडायबिटिक बनाते हैं. इसके नियमित सेवन से डायबिटीज रोगियों को फायदा मिलता है. 

ये भी पढ़ें: नट्स खाने के बहुत से हैं हेल्थ बेनेफिट्स, तेजी से कम होता हाइपरटेंशन, डेली रुटीन में करें  शामिल

पर्किंसन रोगियों की बॉडी में डोपामाइन का उत्पादन बढ़ाती है
फावा बीन्स के सेवन से पार्किंसन रोगियों को काफी फायदा होने की बात कही जाती है. दरअसल फावा बीन्स में मौजूद एल-डोपा और सी-डोपा  नामक एमिनो एसिड की अच्छी मात्रा होती है. इसके सेवन से पर्किंसन के रोगियों के खून में कम होते डोपामाइन को बनाने के लिए एल-डोपा और सी-डोपा का लेवल बढ़ता है.

खून की कमी दूर करे
फावा बीन्स के नियमित सेवन से शरीर में खून की कमी दूर होती है और एनीमिया के लक्षणों में कमी आती है. इस बीन्स में भरपर आयरन होता है और इससे शरीर में रेड सेल्स भी पर्याप्त संख्या में बनती है और नतीजतन शरीर में एनीमिया कम करने में मदद मिलती है.

वजन कम करे और कोलेस्ट्रॉल घटाए
फावा बीन्स का नियमित सेवन मोटापा कम करने में मदद करता है और कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल में रखता है. दरअसल फावा बीन्स में कोलेस्ट्रॉल और सेचुरेटेड फैट नहीं होता है जबकि फाइबर भरपूर मात्रा में होता है, इसीलिए इसके सेवन से वजन को नियंत्रण में रखने में सफलता मिलती है. इसमें मौजूद इसमें कॉपर, पोटैशियम, विटामिन बी6, थायमिन से शरीर को पर्याप्त पोषक तत्व प्राप्त होते हैं.

Tags: Well being, Way of life



Source link

Related Articles

Latest Articles

Top News