ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए सर्दियों में पिएं इन 5 चीजों का जूस, काबू में रहेगी डायबिटीज


हाइलाइट्स

ब्रोकली के जूस को डायबिटीज पेशेंट्स के लिए लाभकारी माना जाता है.
ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने के लिए टमाटर का जूस पीना चाहिए.

Juice for diabetes sufferers: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो धीरे-धीरे इंसान के शरीर को खोखला कर देती है. इसलिए डायबिटीज को साइलेंट किलर भी कहा जाता है. यह बीमारी अनियंत्रित ब्लड शुगर के कारण होती है. डॉक्टर्स की मानें तो इस बीमारी में कुछ खास किस्म के जूस बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. इनके नियमित सेवन से ब्लड शुगर लेवल तेजी से कंट्रोल में लाया जा सकता है. आइए आज आपको पांच ऐसे जूस के बारे में बताते हैं जिन्हें पीने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है.

ये भी पढ़ें: सर्दी के चलते बच्चों में तेजी से पैर पसार रहा है निमोनिया, इन लक्षणों की अनदेखी हो सकती है घातक

डायबिटीज के पेशेंट्स के लिए ये जूस हो सकते हैं लाभकारी- 

  1. टमाटर का जूस
    हेल्थलाइन की रिपोर्ट में यह जिक्र मिलता है कि टमाटर का ग्लाइसेमिक इंडेक्स लो होता है और इसमें कैलोरी भी कम होती है. इसलिए टमाटर का जूस डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद माना जाता है. इससे शरीर को विटामिन और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व भी मिलते हैं.
  1. खीरे का जूस
    खीरे का जूस न सिर्फ शरीर को हाइड्रेट रखने में कारगर होता है, बल्कि इससे कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल रहता है. गर्मियों में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने के लिए डायबिटीज रोगियों को इसका नियमित सेवन करना चाहिए. चाहें तो खीरे का रस तैयार करने के लिए खीरे के साथ हरी पत्तेदार सब्जियों को मिला सकते हैं.
  1. बंद गोभी और सेब का जूस
    एवरीडे हेल्थ की रिपोर्ट में दी गई जानकारी के अनुसार बंद गोभी में एंटी हाइपरग्लाइसेमिक और एंटी ऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं. इसमें न केवल शुगर की मात्रा कम होती है, बल्कि विटामिन-के और विटामिन-सी जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं. ऐसे में शुगर पेशेंट्स बंद गोभी से बने जूस को पी सकते हैं. एक्सपर्ट्स की मानें तो बंद गोभी के साथ सेब को मिलाकर जूस तैयार किया जा सकता है.
  1. गाजर का जूस
    वैसे तो अन्य सब्जियों के मुकाबले गाजर में शुगर कंटेंट ज्यादा होता है, लेकिन डायबिटीज के रोगी इसका बेझिझक सेवन कर सकते हैं. हेल्थलाइन द्वारा पब्लिश एक रिपोर्ट के अनुसार, गाजर का जूस ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन रखता है. हालांकि, इसका सीमित मात्रा में ही सेवन करने की सलाह दी जाती है.

ये भी पढ़ें: Constipation in winter: क्या सर्दी में कॉन्स्टिपेशन ज्यादा परेशान करता है, जानें एक्सपर्ट की राय

  1. ब्रोकली का जूस
    ब्रोकली डाइटरी फाइबर से भरपूर होती है जिसके सेवन से डाइजेशन अच्छा होता है. इसका जूस पीने से शरीर को पर्याप्त फाइबर मिलता है, जो डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए ब्लड शुगर को मैनेज करता है. इस तरह ब्रोकली के जूस को डायबिटीज पेशेंट्स के लिए लाभकारी माना जाता है.

Tags: Diabetes, Well being, Way of life



Source link

Related Articles

Latest Articles

Top News