बॉडी बिल्डर जैसी चाहते हैं कड़क मसल्स, डेली रूटीन में खाना शुरू कर दें ये 5 नट्स, हर कोई पूछेगा राज


हाइलाइट्स

नट्स में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कि हमारी मसल्ल के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं.
मसल्स को मजबूत बनाने के साथ साथ नट्स मोटापे को रोकने में भी मदद करते हैं.

Greatest Nuts for Muscle Progress: हैप्पी लाइफ के लिए अच्छी हेल्थ होना बहुत जरूरी है. अच्छी फिटनेस और स्वास्थ्य के लिए लोग तरह तरह की चीजों का सेवन करते हैं. ड्राई फ्रूट्स और नट्स हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी होते हैं और यह हमारी मांसपेशियों को भी मजबूत बनाते हैं. हमारी मसल्स जितनी मजबूत होंगी हमारा शरीर उतना ही फिट दिखेगा. मसल्स को मजबूत रखने के लिए कई बार लोग घंटो जिम में मेहनत करते हैं और कई तरह प्रोडक्ट का सेवन करते हैं लेकिन कई बार यह प्रोडक्ट आपकी हेल्थ को नुकसान भी पहुंचाने लगते हैं.

अगर आप अपनी मसल्स को बढ़ाना चाहते हैं और साथ ही इन्हें मजबूत करना चाहते हैं तो आप जिम में दिए जानें वाले प्रोडक्ट की जगह कुछ नट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. नट्स पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और इनके सेवन से इन्यूनिटी भी बूस्ट होती है और मसल्स की हेल्थ भी इंप्रूव होती है. नट्स प्रोटीन से भरपूर होते हैं इसलिए यह आपको लंबे समय तक हेल्दी रखते हैं. आइए जानते हैं कि मसल्स को बढ़ाने वाले कुछ नट्स के बारे में…

पिस्ता : पिस्ता में कई तरह के हेल्थ न्यूट्रिशियंस पाए जाते हैं. यह अधिकांश लोगो को पसंद भी होता है. इसमें आयरन, फाइबर, प्रोटीन और विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है. यदि आप डेली पिस्ता का सेवन करते हैं तो इससे इम्यूनिटी बूस्ट होती है और साथ ही मसल्स भी मजबूत होती है. इसके सेवन से हड्डियां भी मजबूत बनती हैं.

मूंगफली: सर्दियों के मौसम में आने वाली मूंगफली हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होती है. इसमें पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम, जिंक, विटामिन ई और बिटामिन बी 6 पाया जाता है. मूंगफली को एनर्जी बूस्टर के तौर पर भी जाना जाता है. इसके साथ ही यह मोटापे को भी घटाने में भी हमारी मदद करती है क्योंकि इसके सेवन से कम भूख लगती है. अगर आप कमजोरी का एहसास करते हैं तो मूंगफली का सेवन कर सकते हैं.

पुरुषों में गंजेपन का कारण हो सकती है एनर्जी देने वाली ये चीज, रिसर्च में हुआ बड़ा खुलासा, बंद कर दें इसका सेवन

बादाम: बादाम कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होता है इसलिए यह अच्छी फिटनेस लाने में काफी मददगार होता है. इसमें फाइबर, प्रोटीन, विटामिन ई और आयरन आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं. यह काफी तेजी से मसल्स की ग्रोथ को बढ़ाता है. इसे आप सूखे या फिर पानी में भिगोकर खा सकते हैं. जो लोग बढ़ती हुई चर्बी से परेशान हैं वे बादाम को स्नैक्स के रूप में खा सकते हैं. इसके साथ ही बादाम हमारी मेमोरी पावर को भी बूस्ट करता है.

डायबिटीज रोगी रात में सोने से पहले जरूर करें ये काम, ब्लड शुगर लेवल झट से होगा कंट्रोल

अखरोट: अखरोट एक ऐसा नट है जो शारीरिक स्वास्थ्य के साथ साथ मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी बहुत अधिक फायदेमंद होता है. इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, वसा, कार्बोहाइड्रेट, विटामिनई, बी6 और कैलोरी समेत कई दूसरे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारी हेल्थ को इंप्रूव करते हैं. हार्ट की हेल्थ के लिए इसका सेवन किसी अमृत से कम नही है. यह हमारी मसल्स को तेजी से इंप्रूव करता है.

काजू का सेवन: काजू हर किसी को पसंद होता है. यदि आप रोजाना काजू का सेवन करते हैं तो इसे आपको लंबे सकत अच्छी फिटनेस मिल सकती है. काजूर में आयरन, प्रोटीन, फाइबर और विटामिन सी और फैट भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके सेवन से आपको तुरंत एनर्जी मिलती है इसी वजह से इसे एनर्जी का पावर हाउस भी कहा जाता है. मसल्स की ग्रोथ बढ़ाने में यह आपकी बहुत अधिक मदद करता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Well being, Life-style



Source link

Related Articles

Latest Articles

Top News