बिना दवाओं के भी घट सकता है कोलेस्ट्रॉल, 5 नेचुरल तरीकों को अपनाएं, दिल बनेगा हेल्दी और स्ट्रांग


हाइलाइट्स

आजकल कम उम्र में भी लोगों को हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या है.
बेहतर लाइफस्टाइल, सही खान-पान से घटा सकते हैं कोलेस्ट्रॉल.

Decrease Ldl cholesterol With out Remedy: दिल को सेहतमंद रखने के लिए बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखना बेहद जरूरी होता है. खास तौर पर बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर हार्ट अटैक की नौबत भी आ सकती है. आजकल कम उम्र के लोग भी कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की समस्या से जूझ रहे हैं. इसके पीछे की बड़ी वजह बेतरतीब लाइफस्टाइल और खानपान की गलत आदतें बन रही हैं. सर्दियों में तो बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल काफी खतरनाक हो सकता है, ऐसे में जरूरी है कि हम आज से ही अपने दिल की सेहत को लेकर फ्रिकमंद हो जाएं.
आप अगर दवाइयों के बिना भी हार्ट को हेल्दी रखना चाहते हैं तो कोलेस्ट्रॉल घटाने में कुछ नेचुरल तरीके आपकी काफी मदद कर सकते हैं. मेडिकलन्यूजटुडे के अनुसार अपनी कुछ आदतों में बदलाव कर कोलेस्ट्रॉल को घटाया जा सकता है. आइए जानते हैं इनके बारे में…

इन 5 तरीकों से नेचुरली घटाएं कोलेस्ट्रॉल

1. ट्रांस, सैचुरेटेड फैट्स से बनाएं दूरी – कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने में आपका खानपान अहम भूमिका निभाता है. ऐसे में जरूरी है कि हम इस बात का खास ख्याल रखें कि हमें क्या खाना है और क्या नहीं. आप बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाना चाहते हैं तो अपनी थाली में से ट्रांस फैट्स और सैचुरेटेड फैट्स से भरे फूड आइटम्स को निकाल दें. फ्राइड फूड, पैक्ड फूड, रेड मीट, चिकन, बटर जैसी चीजों से दूरी बनाना सेहत के लिए फायदेमंद रहेगा.

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में गेहूं को इस अनाज से करें रिप्लेस, हार्ट अटैक का रिस्क हो जाएगा कम ! मिलेंगे 5 बड़े फायदे

2. मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स खाएं – बैड कोलेस्ट्रॉल की अगर छुट्टी करनी है तो पहले तो ट्रांस, सैचुरेटेड फैट्स से आपको दूरी बनानी होगी, उसके बाद अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करना होगा जिसमें मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स प्रचुर मात्रा में हों. इनमें नट्स, बादाम, मूंगफली, एवाकाडो, सीड्स जैसे फूड्स शामिल हैं. इसके साथ ही पोलीअनसैचुरेटेड फैट्स से भरे फूड्स जैसे अखरोट, सूरजमुखी के बीज, सोयाबीन, कॉर्न, टोफू को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

3. डाइट में शामिल करें सॉल्यूबल फाइबर – खुद को फिट और दिल को हेल्दी रखने के लिए आपको अपनी डाइट में साल्यूबल फाइबर से भरी चीजों को खाना शुरू करना होगा. इसे आप ज्यादा से ज्यादा खाने में शामिल कर सकते हैं. इन्हें खाने से न सिर्फ डाइजेस्टिव हेल्थ बेहतर रहती है, बल्कि ये बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाने में भी मदद करता है. इसके तरह आप डाइट में वेजिटेबल्स, फ्रूट्स, साबुत अनाज, बीन्स आदि शामिल कर सकते हैं.

4. खूब पानी पिएं, रेगुलर एक्सरसाइज़ करें – हम सभी जानते हैं कि शरीर को फिट रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना और नियमित एक्सरसाइज़ करना कितना जरूरी होता है. दिल को सेहतमंद रखने के लिए भी ये उतना ही जरूरी है. नियमित कसरत करने से बैड कोलेस्ट्रॉल घटने के साथ ही गुड कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ता है. इसके साथ ही पर्याप्त पानी पीने से लिवर फंक्शनिंग अच्छी होती है, जिससे शरीर में कोलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ पाता है.

इसे भी पढ़ें: मखाना दूर करेगा बीपी, कोलेस्ट्रॉल की चिंता ! इन 5 बड़ी बीमारियों में भी है असरदार, आज से ही खाना कर दें शुरू

5. स्मोकिंग छोड़ें, भरपूर नींद लें – अपने दिल को लेकर अगर वाकई आप फ्रिकमंद हैं और स्मोकिंग करते हैं तो इसे तत्काल छोड़ दें. स्मोकिंग कोलेस्ट्रॉल का लेवल हाई करने के पीछे एक बड़ी वजह होती है. इतना ही नहीं सिगरेट पीने से एलडीएल ज्यादा गाढ़ा और सख्त हो जाता है जो ब्लड वेसल्स को डैमेज करता है. इसके साथ ही कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए हेल्दी स्लीप भी बेहद जरूरी है. स्वस्थ रहने के लिए दिन में कम से कम 7 घंटे की अच्छी नींद लेना जरूरी है.

Tags: Well being, Coronary heart Illness, Life-style



Source link

Related Articles

Latest Articles

Top News