बिना दवाई तेजी से बनेगा इंसुलिन, चिलगोजा का इस तरह करें सेवन, डायबिटीज का मिटेगा नामोनिशान


हाइलाइट्स

चिलगोजा में बहुत कम सैचुरेटेड फैट होता है जो हार्ट के लिए भी हेल्दी है.
चिलगोजा में एंटी-डायबेटिक गुण है.

Chilgoza enhance insulin naturally: चिलगोजा बहुत ही शक्तिवर्धक सुपरफूड है. चिलगोजा पोषक तत्वों से भरा संपूर्ण सुपरफूड है. अब एक अध्ययन में कहा गया है कि चिलगोजा के सेवन से शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ाई जा सकती है. यानी चिलगोजा डायबिटीज को खत्म करने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर सकता है. चिलगोजा में एंटी-डायबेटिक गुण है. चिलगोजा बहुत ही छोटे-छोटे बीज होते हैं जिनमें विटामिन, मिनरल सहित पोषक तत्वों का भंडार छुपा होता है.

हालांकि चिलगोजा में बहुत अधिक फैट होता है लेकिन यह नुकसान पहुंचाने वाला फैट नहीं है बल्कि इसमें बहुत कम सैचुरेटेड फैट होता है जो हार्ट के लिए भी हेल्दी है. इसमें कोलेस्ट्रॉल बिल्कुल भी नहीं होता है. लेकिन पोटैशियम, सोडियम, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन ई, प्रोटीन, फाइबर, कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स, आयरन, मैग्नीशियम आदि का भंडार होता है जो डायबिटीज और हार्ट डिजीज के लिए अत्यधिक कारगर फूड है.

नेचुरली इंसुलिन को बढ़ाता है 
अमेरिकन नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी जर्नल में प्रकाशित रिपोर्ट में कहा गया है कि चिलगोजा में डायबिटीज को खत्म करने की शक्ति है. अध्ययन के मुताबिक डायबेटिक चूहों पर इसके लिए अध्ययन किया गया. शोधकर्ताओं ने डायबेटिक चूहों का जब परीक्षण किया तो इनमें मेलोनडायलडिहाइड (malondialdehyde ) और फास्टिंग ग्लूकोज लेवल बहुत अधिक था जबकि इंसुलिन सीरम का लेवल बहुत कम. इसी तरह ये चूहे मोटे भी थे और सीरम और लिवर की क्षमता भी बहुत कम थी. इन स्थितियों में इन चूहों को चिलगोजा पाउडर का ओरल डोज दिया गया. शोधकर्ताओं ने कुछ ही दिनों बाद इन चूहों में आश्चर्यजन परिवर्तन देखा. शोधकर्ताओं ने पाया कि इन चूहों में मेलोनडायलडिहाइड और फास्टिंग ग्लूकोज लेवल बहुत कम हो गया और इंसुलिन की मात्रा में अत्यधिक वृद्धि हुई. वहीं एंटीऑक्सीडेंट्स की क्षमता भी बढ़ गई.

चिलगोजा के अन्य फायदे
चिलगोजा सिर्फ डायबिटीज के लिए ही रामबाण नहीं है बल्कि यह हार्ट डिजीज को भी बहुत कम करता है. इसमें हेल्दी फैट की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, यही कारण है कि यह दिल से संबंधित जोखिमों को बहुत कम करता है. वेबएमडी की खबर के मुताबिक चिलगोजा में मौजूद प्रोटीन, आयरन और मैग्नीशियम के कारण यह एनर्जी लेवल को तुरंत बढ़ा देता है. विटामिन ई के एंटीऑक्सीडेंट्स शक्ति के कारण चिलगोजा खाने से स्किन में चमक रहती है और त्वचा हमेशा जवान दिखती है. इतना ही नहीं चिलगोजा में पर्याप्त मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड भी होता है जो ब्रेन हेल्थ को मजबूत करता है.

इसे भी पढ़ें- हरी मटर के भी है नुकसान, 5 बीमारियों में बिल्कुल भी न करें सेवन, सेहत पर पड़ेगा उल्टा असर

इसे भी पढ़ें-Diabetes: पास भी नहीं फटकेगा डायबिटीज, थोड़ा कठिन लेकिन सिंपल है तरीका, स्टडी में किया गया दावा 

Tags: Diabetes, Well being, Well being ideas, Way of life



Source link

Related Articles

Latest Articles

Top News