बालों में कितनी बार कंडीशनर का इस्तेमाल करना चाहिए?


Hair Care Suggestions: बालों को सुंदर और मुलायम चमकदार बनाने के लिए हम शैंपू और कंडीशनर का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कंडीशनर का ज्यादा इस्तेमाल बालों के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है. आप चाहें कितने ही महंगे शैंपू या कंडीशनर का इस्तेमाल क्यों ना करते हों लेकिन अगर इनका इस्तेमाल सही तरीके से ना किया जाए तो धीरे-धीरे बाल बेजान होने लगते हैं.

लंबे समय तक बालों को मुलायम और चमकदार बनाए रखने के लिए कंडीशनर के सही इस्तेमाल की जानकारी होना बहुत जरूरी है तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि किस प्रकार और कितनी मात्रा में कंडीशनर का उपयोग बालों में करना चाहिए.

जिन लोगों के बाल ज्यादा पतले होते हैं उन लोगों को कंडीशनर का उपयोग करते समय बहुत ध्यान रखना चाहिए. पतले बाल जल्दी उलझ कर टूटने लगते हैं. ऐसे में बालों को सुलझाने के लिए हम बार-बार कंघे का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन ऐसा करने की जगह आप हर 2 दिन में कंडीशनर का उपयोग अपने बालों में कर सकते हैं. ऐसा करने से आपके बाल स्मूथ हो जाएंगे जिसके कारण वह उलझेंगे नहीं और इनके टूटने की दर भी कम हो जाएगी.

यह भी पढ़ें – क्या आपके बच्चे बार-बार जीभ बाहर निकालते हैं? जानें क्या है इसकी वजह

जिन लोगों के बाल मोटे होते हैं उन लोगों को कंडीशनर का इस्तेमाल लगभग हर रोज ही करना अच्छा होता है. मोटे बाल जल्दी ही अपना मॉश्चराइज़र खो देते हैं और उन्हें हाइड्रेट रखने की जरूरत पड़ती है. ऐसे में आप यदि रोज कंडीशनर का उपयोग बालों में करते हैं तो वे हाइड्रेट रहेंगे. साथ ही मोटे बाल वाले लोगों को महीने में एक बार अच्छी तरह से बालों की कंडीशनिंग करनी चाहिए.

यह भी पढ़ें – किचन गार्डन में अप्रैल में लगाएं ये सब्जियां, होगी अच्छी ग्रोथ

कुछ लोगों के बाल बहुत रूखे और बेजान नजर आते हैं. ऐसे लोगों के लिए अपने बालों में कंडीशनर का इस्तेमाल करना बहुत जरूरी है. रूखे बालों में हाइड्रेशन की कमी हो सकती है. ऐसे में बालों को हेल्दी बनाए रखने के लिए आप मॉश्चराइजिंग कंडीशनर का इस्तेमाल कर सकते हैं. रूखे और बेजान बालों में लगभग हर दूसरे दिन कंडीशनर का उपयोग करना चाहिए और महीने में 2 से तीन बार डीप कंडीशनिंग भी कर सकते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi information 18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

Tags: Magnificence Suggestions, Hair Magnificence suggestions, Helthy hair suggestions, Way of life



Source link

Related Articles

Latest Articles

Top News