बढ़ रही है उम्र? ऐसे रखें त्‍वचा पर बढ़ती उम्र के असर को दूर, ये हैं सीक्रेट्स


हाइलाइट्स

उम्र के अलावा भी कई ऐसी चीजें हैं हो हमारी स्किन को मेच्‍योर बनाने और एजिंग का कारण होती हैं.
कम से कम दो दिन फुल बॉडी वर्कआउट करते हैं तो इसका आपकी सेहत पर बहुत सकारात्‍मक प्रभाव पड़ता है.

Anti Ageing Pores and skin Secrets and techniques : जिस प्रकार समय को रोकना असंभव है उसी तरह बढ़ती उम्र (Age) को रोकना भी नामुमकिन है. लेकिन कई लोग हैं जिनके चेहरे और त्‍वचा को देखकर अंदाजा लगाना मुश्किल होता है कि आखिर उनका सही उम्र क्‍या है. वे अपनी उम्र की तुलना में कहीं अधिक जवां दिखते है. दरअसल उम्र के अलावा भी कई ऐसी चीजें हैं हो हमारी स्किन (Pores and skin) को मेच्‍योर बनाने और एजिंग (Anti Ageing) का कारण होती हैं. आइए जानते हैं कि हम एजिंग के प्रभाव को कम करने के लिए किन बातों को ध्‍यान में रख सकते हैं. यहां हम आपको बता रहे हैं वे 5 सीक्रेट्स जो एजिंग के प्रभाव को कम कर सकती है.

1.लाइट ऑफ कर सोएं
जहां तक हो सके नेचुरल लाइट में रहें. जब आप अननेचुरल लाइट में अधिक समय बिताते हैं  तब यह हमारी नेचुरल सोने जागने और एक्टिव रहने की प्रक्रिया में हस्तक्षेप करते हैं. इसलिए जब सोने का समय हो तो लाइट को बंद कर दें. इससे आपकी स्किन पर एजिंग की समस्‍या नहीं आती.

2.भरपूर नींद लें
जब आप सोते हैं तब आपका माइटोकांड्रिया ब्रेन से विषाक्त पदार्थों और अन्य अपशिष्ट को निकालने का काम करता है. ऐसे में पर्याप्त नींद न लेने से आपके माइटोकांड्रिया पर दबाव पड़ेगा और माइटोकांड्रिया डिसफंक्शन के शिकार हो सकते हैं. जिसका असर आपकी स्किन पर पड़ सकता है.

3. एक्सरसाइज
अगर आप हफ्ते में कम से कम दो दिन फुल बॉडी वर्कआउट करते हैं तो इसका आपकी सेहत पर बहुत सकारात्‍मक प्रभाव पड़ता है. ऐसा करने से माइटोकांड्रिया मजबूत होती है और चेहरे के मसल्‍स भी टोन होते हैं.
इसे भी पढ़ें : कोरोना काल में बच्‍चों को प्रकृति के भी रखें करीब, मौज-मस्‍ती के साथ होगा ब्रेन डेवलपमेंट

4.डाइट पर दें ध्‍यान
जहां तक हो सके अपने डाइट में हेल्‍दी चीजों को शामिल करें. प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्‍स, जिंक आदि खनिज लवण से भरपूर भोजन करें. भोजन में एंटीऑक्‍सीडेंट गुणों वाले फल और सब्जियों का सेवन करें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Well being, Life-style, Skincare



Source link

Related Articles

Latest Articles

Top News