फिटनेस फ्रीक लोगों को इस वजह से आ सकता है हार्ट अटैक, आप तो नहीं कर रहे गलती, फटाफट कर लें चेक


Ideas To Stop Coronary heart Assault: यह तो सभी जानते हैं कि दिल (Coronary heart) और दिमाग (Mind) का गहरा कनेक्शन होता है. इंसान को फिट रहने के लिए दिल और दिमाग को दुरुस्त रखने की जरूरत होती है. अगर इनमें से एक भी चीज का बैलेंस बिगड़ जाए तो इंसान की जिंदगी तबाह हो सकती है. पिछले कुछ समय में युवाओं में हार्ट अटैक और कार्डियक अरेस्ट के मामले तेजी से बढ़े हैं. इसकी चपेट में आकर कई सेलिब्रिटी भी जान गंवा चुके हैं. जो लोग फिटनेस को लेकर सतर्क रहते हैं, वे भी इसकी चपेट में आ रहे हैं. सवाल उठता है कि बेहतरीन फिटनेस वाले लोग हार्ट अटैक की चपेट में क्यों आ रहे हैं? इससे जुड़े सभी सवालों के जवाब कार्डियोलॉजिस्ट से जान लेते हैं.

नई दिल्ली के इंद्रप्रस्थ अपोलो हॉस्पिटल की सीनियर कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. वनीता अरोरा कहती हैं कि दिल को हेल्दी रखने के लिए फिजिकल हेल्थ के साथ मेंटल हेल्थ का ध्यान रखना यह बेहद जरूरी होता है. अधिकतर लोग फिजिकल फिटनेस पर ध्यान देते हैं, लेकिन मेंटल हेल्थ उनकी लगातार खराब होती चली जाती है. लंबे समय तक ऐसा होने से वह मेंटल इलनेस का शिकार हो जाते हैं और इसका सीधा असर हार्ट पर पड़ता है. ज्यादा तनाव, एंजायटी, डिप्रेशन और अन्य मानसिक दिक्कतें हार्ट अटैक का खतरा बढ़ा देती हैं. मेंटल हेल्थ आपके हार्ट से सीधे तौर पर जुड़ी हुई होती है. दिमागी परेशानियां दिल की दुश्मन बन सकती हैं और आप मौत के मुंह में समा सकते हैं.

यह भी पढ़ें- रोज सुबह उठकर खाएं यह पीला फल, झट से दूर हो जाएगा शरीर पर जमा मोटापा

आकर्षक बॉडी का क्रेज भी खतरनाक !

डॉ. वनीता अरोरा के अनुसार बड़ी तादाद में युवा आकर्षक बॉडी बनाने के लिए जिम जॉइन कर लेते हैं और सप्लीमेंट का सेवन शुरू कर देते हैं. यह सप्लीमेंट हार्ट के लिए जानलेवा साबित हो सकते हैं. जिम जॉइन करने से पहले हेल्थ चेकअप न कराना भी हार्ट अटैक की वजह बन सकता है. गलत तरीके से एक्सरसाइज करना आपके लिए फायदेमंद के बजाय नुकसानदायक साबित हो सकता है. इसलिए जिम हमेशा क्वालिफाइड ट्रेनर के निर्देशों के अनुसार ही करनी चाहिए. खानपान को बेहतर बनाना चाहिए और सप्लीमेंट नहीं लेना चाहिए. इसके अलावा खराब लाइफस्टाइल, सिगरेट और अल्कोहल समेत कुछ गलत आदतें भी हार्ट के लिए खतरनाक होती हैं.

हार्ट अटैक से युवा ऐसे करें बचाव

– फिजिकल हेल्थ के साथ मेंटल हेल्थ का ध्यान रखें.
– तनाव और एंजाइटी को मैनेज करना सीख लें.
– अपनी लाइफस्टाइल में पॉजिटिव बदलाव जरूर करें.
– जंक और ऑइली फूड को अवॉइड करना सीखें.
– खूब फल और सब्जियां खाएं और हेल्दी डाइट लें.
– हर दिन 40 मिनट में 4 किलोमीटर की वॉक करें.
– जिम में एक्सरसाइज ट्रेनर के निर्देशानुसार ही करें.
– अच्छी बॉडी बनाने के लिए सप्लीमेंट बिल्कुल न लें.
– सिगरेट और शराब से जल्द से जल्द दूरी बना लें.
– फिजिकली एक्टिव रहें और एक जगह न बैठे रहें.
– समय-समय पर हेल्थ का चेकअप जरूर कराएं.

यह भी पढ़ें- पसीने में नहीं होती कोई स्मेल, शरीर से आने वाली बदबू की वजह जानकर चौंक जाएंगे

Tags: Well being, Coronary heart assault, Coronary heart Illness, Way of life, Psychological well being, Trending information



Source link

Related Articles

Latest Articles

Top News