प्रेग्नेंसी के दौरान बेहतर नींद के लिए अपनाएं ये 5 आसान टिप्स


हाइलाइट्स

प्रेग्नेंसी में अक्सर रात को नींद लेने में दिक्कत आती है.
शरीर में कई तरह के बदलाव के चलते नींद पूरी नहीं हो पाती.
कुछ खास उपाय इस दौरान बेहतर नींद लेने में मदद कर सकते हैं.

Higher Sleep in Being pregnant – यूं तो अच्छी नींद लेना सबके लिए जरूरी है लेकिन प्रेग्नेंसी में अच्छी नींद बहुत बड़ा टास्क बन जाता है क्योंकि इस दौरान नींद न आना एक बड़ी दिक्कत है. अक्सर महिलाएं शिकायत करती हैं कि प्रेग्नेंसी के दौरान वो प्रॉपर नींद नहीं ले पाती. इसके कई कारण हो सकते हैं, पहला कारण ये है कि इन दिनों ग्रैविटी का सेंटर बदल जाता है जिससे पीठ की मांसपेशियों पर ज्यादा प्रेशर पड़ने की वजह से अक्सर कमर दर्द होता रहता है और रात में बिस्तर पर लेटते समय यह बढ़ जाता है. दूसरा कारण ये है कि इस दौरान हार्मोंस में बदलाव के चलते कमर के जोड़ ढीले होने लगते हैं और कमर में दर्द होने लगता है. इन दिनों रात को बार-बार यूरिन आने की वजह से भी नींद डिस्टर्ब होती है जो काफी देर तक नहीं आती. कई बार पेट में शिशु के ज्यादा सक्रिय होने के चलते भी प्रेग्नेंट महिलाओं को रात में सही नींद नहीं आ पाती.

कैसे आये सही नींद
मायो क्लीनिक के अनुसार बाईं ओर करवट लेकर सोना चाहिए. प्रेग्नेंसी के तीसरे माह में डॉक्टर बाईं तरफ करवट लेकर सोने की सलाह देते हैं. ऐसा करने से पेट में पल रहे शिशु को सही से ऑक्सीजन मिलती है और  वो स्वस्थ और सुरक्षित रहता है,  साथ ही महिला का ब्लड सर्कुलेशन भी सही रहता है. इस दौरान पीठ के बल नहीं  सोना चाहिए. चौथे माह की शुरूआत होने पर पेट के बल सोने से भी मना किया जाता है.

ये भी पढ़ें:Pimples scar therapy: मिल गया मुंहासे के निशान को खत्म करने की तकनीक, अब हमेशा के लिए गायब होंगे दाग-धब्बे

पैरों के बीच कुशन लगाकर सोएं
पहली तिमाही के बाद अक्सर करवट लेकर सोने में भी दिक्कत होती है क्योंकि पेट निकलने लगता है. ऐसे में महिला को करवट लेकर पैरों को मोड़ लेना चाहिए और दोनों पैरों के बीच कुशन लगाकर सोने से राहत मिलेगी और चैन की नींद आएगी.

दिन में योग जरूर करें
अगर दिन में हल्का योग और एक्सरसाइज करते रहें तो रात को रेस्टलेस लैग की दिक्कत खत्म हो सकती है. इसलिए महिलाओं को दिन में पैरों के लिए एक्सरसाइज करते रहना चाहिए.

स्नान से मिलेगा फायदा
अगर मौसम सही है तो रात को सोने से पहले हल्के गर्म पानी से नहाने से प्रेग्नेंट महिला को अच्छी नींद आ सकती है. इससे शरीर को आराम मिलता है और बॉडी रिलेक्स फील करती है

सोने से पहले हाथ पैरों की मसाज
रात को सोने से पहले अगर हाथ और पैरों की किसी हलके तेल से मालिश कर ली जाए तो मांसपेशियों का तनाव कम होता है और रात में अच्छी नींद आती है.

ये भी पढ़ें: Chirata management sugar: कड़वी ही सही पर ब्लड शुगर से लेकर बीपी तक कंट्रोल करता है चिरायता, कई बीमारियों को फटकने भी नहीं देता

मसालेदार भोजन से करें परहेज
अगर अच्छी नींद लेनी है तो मसालेदार भोजन से परहेज करना चाहिए क्योंकि इससे रात को ब्लोटिंग, अपच की समस्या होने पर भी नींद में कमी आ जाती है.

Tags: Well being, Way of life, Being pregnant



Source link

Related Articles

Latest Articles

Top News